Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
HomeउपायDharm--सप्ताह के 7 दिन ऐसे करें पूजा (pooja)और दान

Dharm–सप्ताह के 7 दिन ऐसे करें पूजा (pooja)और दान

हमारे हिंदू धर्म में हफ्ते के 7 दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित करा हुआ है,हर दिन अगर अलग-अलग पूजा (pooja)और दान किए जाए तो धन सुख की कामना पूर्ण हो सकती है.

 यदि आप 7 दिन के इन उपायों को विश्वास और श्रद्धा से करेंगे तो, अवश्य आपकी इच्छा पूर्ण होगी.जीवन में अनेक खुशियां आएंगी और सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी.

 तो चलिए पहले समझ लेते हैं कि सप्ताह के 7 दिन किन किन देवी देवताओं को समर्पित करा हुआ है ताकि हम उनके दान करके अपनी मनो कामना पूर्ण कर सकें.

pooja

1– सोमवार का दिन– सोमवार का दिन भगवान शिव शंकर जी को समर्पित है.इस दिन व्यक्ति को भगवान शिव की पूजा(pooja) करनी चाहिए. अगर आप हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा(pooja) करते हैं तो आपका हर काम बनेगा. हर सोमवार को एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ा सा गंगाजल थोड़े से अखंडित चावल थोड़ा सा कच्चा दूध और चीनी मिलाकर इस जल को अर्पित करें.

 ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा से आपके काम बनने लगेंगे. आपकी हर मनोकामना भगवान शिव अवश्य पूरी करेंगे. भगवान शिव का पंचाक्षरी मंत्र या महामृत्यु मंत्र का 108 बार जाप करें.ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा अपने भक्तों पर बरसती है.

 सोमवार का दान — सोमवार के दिन सफेद चीजों को दान करना चाहिए जैसे कि चीनी चावल दूध दही मिश्री आदि.

2– मंगलवार का दिन– मंगलवार का दिन हमारे बजरंगबली को समर्पित है.जो भक्त बजरंगबली की पूजा(pooja) करता है उस पर इनकी असीम कृपा होती है और व्यक्ति की  सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. व्यक्ति भय और चिंता से मुक्त हो जाता है.

 बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए उनकी कृपा पाने के लिए हर मंगलवार को तिल के तेल चमेली के तेल का या घी का दिया लगाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें.इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं सारे कष्ट दूर होते हैं.हनुमान मंदिर में जाकर बूंदी, बूंदी का लड्डू,या गुड़ चने का भोग लगाएं इससे हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्त की हर इच्छा पूरी करते हैं.bajrang bali ki pooja sarve fal daae hoti hai.

 मंगलवार के दान– मंगलवार के दिन कष्टों से मुक्ति पाने के लिए लाल चीजों का दान करना चाहिए जैसे कि गुड़,लाल कपड़ा,लाल मसूर की दाल आदि.हनुमान जी को लाल झंडा भी समर्पित कर सकते हैं.

3– बुधवार का दिन–बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित है.भगवान गणेश बुद्धि के दाता है.इनकी पूजा(pooja) से भक्तों को बुद्धि प्राप्त होती है. भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए इन्हें मोदक का भोग लगाएं. दूर्वा की पांच 5,11,21 गांठे अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होकर बिना विघ्न के हर कार्य पूर्ण करते हैं.

 बुधवार के दान — बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए हरी चीजों को दान करना चाहिए जैसे कि हरी मूंग..हरी सब्जी हरे पालक हरी चीजें आदि.

4– बृहस्पतिवार(गुरुवार)का दिन– बृहस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. es din aap bhagvan vishnu ki pooja vidhi vidhan se karen.इस दिन आप व्रत रखे. केले की जड़ में हल्दी मिलाकर जल को समर्पित करें. गुड़ चने की दाल का भोग लगाएं.

 हर बृहस्पतिवार को ऐसा करने से धन सुख की कमी नहीं रहती है. काम बनते हैं भाग्योदय होता है और वैवाहिक जीवन सुखमय होता है.

 बृहस्पतिवार के दान– बृहस्पतिवार के दिन पीली चीजें दान करनी चाहिए जैसे कि.. सोना हल्दी चने की दाल बेसन के लड्डू आदि.

5– शुक्रवार का दिन–शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित दिन है. धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनका आशीर्वाद पाने के लिए mata laxmi ki pooja karni chahiye.उनके आगे देसी घी का दिया लगाएं.इस दिन इनकी कमलगट्टे की माला से इन के मंत्र का 108 बार जाप करें.

 इन्हें बताशे,खोये से बनी मिठाई,खीर का भोग लगाएं.इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और धन सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.

 शुक्रवार के दान — इस दिन सफेद चीजों का दान करना चाहिए जैसे कि.. दूध दही चावल बताशे मिश्री सफेद मोती दूध से बनी सफेद मिठाई आदि.

6– शनिवार का दिन– शनिवार का दिन कर्म फल दाता भगवान शनि देव को समर्पित है.इस दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए enki pooja karni chahiye. पीपल की जड़ में काली तिल जल में मिलाकर अर्पित करें.शाम को सरसों का तेल का दिया लगाएं.अच्छे कर्म करें बुरे कर्मों से बचे. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को अच्छा फल देते हैं और बिगड़े काम बनाते हैं.

 शनिवार के दान–शनिवार के दिन काली चीजों का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं जैसे कि.. काली चप्पल काले जूते काला कपड़ा काला तिल काला छाता आदि.

7– रविवार का दिन– रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित दिन है. सूर्य देव की पूजा (pooja)करने से व्यक्ति को सफलता की प्राप्ति होती है.एक लोटा जल में कुमकुम मिलाकर हर रविवार को सूर्य देव को जल अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है और काम बनते हैं.

 रविवार के दान– इस दिन लाल वस्तुओं को दान करना चाहिए जैसे कि..लाल मसूर तांबा लाल कपड़ा आदि.इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं.

( ये लेख सामान्य जानकारी तथा मान्यताओं पर आधारित है)

 धन्यवाद !!🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments