Sunday, June 23, 2024
Google search engine
Hometipsशहद खाइए और लगाइए चेहरा चमकाइये..12 फायदे

शहद खाइए और लगाइए चेहरा चमकाइये..12 फायदे

शहद (shahad)हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. शहद (shahad)पोषक तत्वों से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण शरीर को फायदा पहुंचाता है.

शहद (shahad)खाने में मीठा स्वादिष्ट होता है.शहद (shahad)औषधिय गुणों से भरपूर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में सक्षम होता है.

 इस में जिंक कॉपर कैल्शियम मैगजीन पोटेशियम आदि जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. शहद खाने के फायदे ढेरों हैं तो यह चेहरे के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यानी कि खाने के साथ-साथ आप शहद (shahad)को चेहरे पर लगा कर भी इसका फायदा उठा सकते हैं.

 तो चलिए जानते हैं पहले कि… शहद (shahad)हम खाने से हमें क्या-क्या फायदा है.यह कितना फायदेमंद है शहद (shahad)हमारे शरीर की बीमारियों को ठीक करने के लिए……

1– शहद हृदय के लिए है फायदेमंद

======================= शहद दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है डॉक्टर की सलाह से आप शहद ले सकते हैं शहद (shahad)कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है और दिल को मजबूती देता है.

2– शहद खांसी जुकाम की समस्या करे दूर 

=========================== शहद (shahad)खांसी जुकाम होने पर प्रयोग करें. यह गले में होने वाले दर्द खुशकी सूजन दूर करता है.खांसी जुकाम होने पर शहद  को अदरक के रस में मिला कर सुबह शाम खाएं.इसके अलावा आप खांसी के लिए यू प्रयोग कर सकते हैं….

एक कप गुन-गुना पानी लें उस में दो चम्मच शहद (shahad)मिला कर पिए तीन-चार दिन सुबह शाम लगातार लेने से खांसी जुखाम की समस्या में आराम मिलता है.

3– शहद इम्यूनिटी करे मजबूत 

==================== शहद (shahad)एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भर पूर होने के कारण इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती देता है. कमजोर शरीर को संक्रमण से और बीमारियों से बचा कर इम्युनिटी पावर स्ट्रांग करता है.

4– शहद स्किन के लिए है लाभकारी

======================== शहद (shahad)को चेहरे पर लगाने से स्किन से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ड्राइनेस सनबर्न आदि जैसी समस्या को स्किन  पर शहद लगा कर दूर किया जा सकता है.इसे अपनी स्किन सुविधा अनुसार चेहरे पर लगा कर आप परेशानी दूर कर सकते हैं. यह प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह आपकी मदद करेगा.

5– शहद कब्ज को दूर करें 

================= कब्ज की समस्या होने पर शहद का प्रयोग पेट को सही करता है. इस से कब्ज की समस्या धीरे-धीरे कंट्रोल होने लगती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसके लिए आप एक कप गुन-गुने पानी में दो चम्मच शहद और आधा नींबू मिला कर ले सकते हैं यह आपकी कब्ज की परेशानी दूर करेगा.

6– शहद वजन घटाने में करेगा सहायता

========================= शहद बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकता है. भूख को कंट्रोल करता है.शहद मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है. इसे आप रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में नींबू के साथ मिला कर ले सकते हैं.इस के नियमित प्रयोग से आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

7– शहद एनीमिया की समस्या करें दूर 

========================= एनीमिया यानी कि खून की कमी होने पर शहद का प्रयोग शरीर के लिए फायदेमंद होता है.अगर खून की कमी शरीर में हो जाए तो गुन-गुने पानी में शहद मिला कर लिया जा सकता है. इस से धीरे-धीरे आपकी यह समस्या दूर हो सकती है.

 इस प्रकार आपने समझा कि शहद खाने से कितनी सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता है तो,अगर इसे खाने से हम कई समस्या दूर कर सकते हैं तो इसे चेहरे पर लगाने से भी कई समस्या दूर की जा सकती है.यानि कि चेहरे के लिए भी फायदेमंद है शहद.

 तो चलिए जान लेते हैं ये भी कि शहद हमारे चेहरे के लिए भी कितना फायदेमंद है…..

 शहद को हम कई तरह से चेहरे पर लगा सकते हैं.शहद चेहरे की कई परेशानियां कील मुंहासे दाग धब्बे सनबर्न आदि की समस्या को दूर करने में सहायता करेगा. शहद  को कई चीजों में हम मिला कर इस प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं..

1– दही के साथ शहद मिलाकर यूं लगायें… एक चम्मच दही लेकर एक चम्मच शहद मिला कर दोनों को अच्छे से मिक्स कर ले और चेहरे पर लगा ले. 15-20 मिनट बाद चेहरा ताजा पानी से धो लें.इस हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं.

2– कॉफी और शहद ग्लोइंग चेहरे के लिए… एक चम्मच शहद में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिला कर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाएं.फिर इसे चेहरे पर लगा ले 20 मिनट बाद ताजा पानी से चेहरे को धो ले.हफ्ते में दो बार तक लगा सकते हैं.इसे लगाने से चेहरे पर चमक आती है चेहरा ग्लो करता है.

3– नींबू और शहद को मिला कर यूं लगायें… एक चम्मच  नींबू का रस एक चम्मच शहद मिला कर अच्छे से मिक्स करें और इसे चेहरे पर लगा ले. करीब 20 मिनट बाद चेहरा धो लें चेहरे के डेड स्किन सेल्स इससे हट जाते हैं चेहरा साफ और चमकदार होता है.

4– सिर्फ शहद भी लगा सकते हैं ऐसे… दो चम्मच शहद लेकर मिक्स करके पेस्ट की तरह तैयार करें. फिर इसे चेहरे पर यूं ही अच्छे से लगा ले. करीब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.यह चेहरे पर चमक लाता है चेहरे की गंदगी धूल मिट्टी साफ करता है ड्राइनेस दूर करता है.

5– शहद और नारियल तेल… एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नारियल तेल मिला कर मिक्स कर ले. फिर इसे चेहरे पर लगा ले. हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें.20- से 25 मिनट के बाद ताजा पानी से धो लें यह खुले रोम- छिद्र की समस्या दूर करता है त्वचा को साफ करता है और निखार लाता है और रूखापन दूर होता है.

 इस प्रकार से हम शहद को खा भी सकते हैं और चेहरे पर लगा भी सकते हैं.इस से हमारी बीमारियां तो ठीक होती ही है चेहरा भी खिलता और निखर जाता है.

शहद के इस से भी बहुत ज्यादा अनगिनत फायदे हैं. जिसे गिनना या बताना मुश्किल है.बहुत ही काम आता है शहद  सदियों से प्रयोग किया जाता रहा है शहद.

 आप भी अपनी जरूरत के अनुसार खाएं और जरूरत के अनुसार चेहरे पर लगाकर फायदा उठाएं.

 धन्यवाद !!!!! 🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments