Sunday, June 23, 2024
Google search engine
Hometipsबेसन (besan)में मिलाकर लगा लें ये 5 चीज चमक जाएगा चेहरा

बेसन (besan)में मिलाकर लगा लें ये 5 चीज चमक जाएगा चेहरा

चेहरे पर बेसन (besan)फेस पैक लगाने के बहुत सारे फायदे हैं. बेसन चेहरे के कील मुंहासे दाग धब्बे दूर करता है. बेसन चेहरे का कालापन टेनिंग एक्ने की समस्या भी दूर करता है.

सनबर्न और चेहरे की जलन जैसी समस्या भी बेसन (besan)फेस पैक लगाने से दूर होती है.

 साबुन की जगह आप बेसन (besan)का इस्तेमाल करें.यानि की साबुन से चेहरा धोने की बजाय यदि प्रति दिन बेसन (besan)से चेहरा धोया जाए तो रंग साफ होता है.चेहरे पर निखार आता है चेहरा ग्लो करने लगता है.

 साबुन से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए आप बेसन (besan)यूज कर सकते हैं और चेहरा धो सकते हैं.

 पुराने समय में हमारी नानी दादी बेसन (besan)का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ चेहरे और बालों के लिए भी बहुत प्रयोग करती थी.पहले के समय में आज जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं थे

.

(कैसे धोयें बेसन से बालों को और क्या-क्या मिलायें…से संबंधित जानकारी पर ब्लॉग आप को आगे जल्द ही मिलेगा)

इसलिए नेचुरल चीज यूज की जाती थी. जो चेहरे बालों की समस्या दूर करती थी और प्राकृतिक होने के कारण यह नुकसान भी नहीं करती थी.

 बेसन (besan)फेस पैक को हम कई तरीके से अलग-अलग चीजों को मिला कर तैयार कर सकते हैं.अपनी जरूरत अपनी सुविधा अपनी स्किन अनुसार आप इस बेसन के फेस पैक को इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने चेहरे की स्किन को दाग धब्बे कालेपन आदि की भी समस्या से आप छुटकारा दिला सकते हैं.

 तो चलिए हम जान लेते हैं और समझ लेते हैं कि हम बेसन (besan)में क्या-क्या मिला कर अपनी स्किन को निखार कर फायदा उठा सकते हैं और अपनी स्किन को हेल्दी भी बना सकते हैं……

1– बेसन और दूध निखारेगा आपका चेहरा

—————————————————— चेहरे पर निखार लाने के लिए आप कच्चा दूध और बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं.इस के इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आएगा रंग साफ होगा.चेहरा ग्लो करेगा.कील मुंहासे दाग धब्बे आदि भी दूर होंगे इसे आप इस प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं….

 दो चम्मच बेसन में चार-पांच चम्मच दूध मिला कर इसे अच्छे से मिक्स करके इसका पेस्ट बनाएं फिर इसे उंगलियां या ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगा ले. 

उस के बाद जब 20 मिनट हो जाए तो ताजा पानी से चेहरे को धो लें. इसे आप हफ्ते में दो बार तक लगा सकते हैं.

2– बेसन और दही साफ करेगा आपका चेहरा

———————————————————- बेसन में दही मिला कर लगाने से चेहरा साफ होता है मुलायम और नरम होता है.बेसन और दही क्लींजर का काम करते हैं.

 बेसन और दही चेहरा साफ करता है.आपके चेहरे के दाग धब्बे भी इसे लगाने से दूर हो जाता है. चेहरे का कालापन सही होता है.

 बेसन और दही का फेस पैक आप यूं तैयार करें… एक बड़ा चम्मच बेसन ले और दो चम्मच दही ले पहले आप दही को चम्मच की सहायता से फैट ले यानी कि पेस्ट टाइप में मिक्स कर ले.

फिर इसे बेसन मे मिला कर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें अब आप का बेसन और दही का फेस पैक तैयार है. उंगलियां या ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगा ले. फिर 20-25 मिनट बाद ताजा पानी या फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो कर पोंछ लें.

3– बेसन और गुलाब जल बचाएगा सनवर्न से 

———————————————————- बेसन और गुलाब जल का फेस पैक चेहरे के लिए बहुत  फायदेमंद है. इस से सनबर्न कील मुंहासे दूर होते हैं और चेहरे की कई समस्या दूर होती है बेसन गुलाब जल फेस पैक चेहरे को ठंडक पहुंचाता है.

 इसे आप यूं तैयार कर के चेहरे पर लगायें … दो चम्मच बेसन ले कर इस में 4-5 चम्मच गुलाब जल मिला कर पेस्ट की तरह तैयार करें.फिर इसे चेहरे पर लगा ले.15-20 मिनट बाद या फिर सूखने के बाद चेहरा ताजा पानी से धो लें 

4– बेसन आलू रस चेहरे का कालापन करे दूर 

———————————————————- बेसन और आलू के रस का फेस पैक लगाने से स्किन स्वस्थ रहती है चेहरे का कालापन दूर होता है दाग धब्बे सब दूर होते हैं.बेसन और आलू के रस का फेस पैक आप यूं बनाएं….

 एक छोटे आलू को काट कर या पीस कर रस निकाल कर छान ले फिर उस रस में एक चम्मच बेसन मिला कर पेस्ट तैयार करें.फिर इसे चेहरे पर लगा ले.जब यह सुख जाए तो चेहरा ताजा पानी से धो लें.

5– बेसन और ग्रीन टी निखारे चेहरे की रंगत

——————————————————– बेसन और ग्रीन टी का फेस पैक चेहरे की रंगत निखारती है चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाती है इस से चेहरा ग्लो करता है.

 बेसन और ग्रीन टी का फेस पैक यूँ तैयार करें… ग्रीन टी को उबाल कर ठंडा कर ले.फिर दो चम्मच बेसन में मिला कर पेस्ट की तरह तैयार करें. फिर इसे चेहरे पर लगा ले जब यह सुख जाए तो चेहरे को ताजा पानी से धो लें.

 इस प्रकार से आप अपनी स्किन के अनुसार कोई भी बेसन का फेस पैक बना कर अपने चेहरे पर लगायें  यह आपके चेहरे को गिलो प्रदान करेगा. 

कील मुंहासे गंदगी को हटाएगा.दाग धब्बे जैसी कई समस्या दूर करेगा. सनबर्न ड्राइनेस की समस्या से छुटकारा दिलाएगा. तो गर्मियों में आप बेसन फेस पैक जरूर आजमा कर देखें.

Disclaimer– यह लेख सामान्य घरेलू जानकारी पर आधारित है कृपया स्किन के डॉक्टर से सलाह लें.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments