Sunday, May 26, 2024
Google search engine
HomeउपायFoodगर्मी में ताज़गी और ठंडक देंगी 6 समर ड्रिंक्स(summer drinks)

गर्मी में ताज़गी और ठंडक देंगी 6 समर ड्रिंक्स(summer drinks)

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है धीरे-धीरे तापमान बढ़ने लगा है. ऐसे में कुछ ड्रिंक(summer drinks) होनी चाहिए जो हमें तरोताजा करें. राहत पहुंचाए और आए हुए मेहमानों को भी दी जा सके. जो आसानी से घर में ही बन जाए.

 बाजार में बहुत विकल्प है ठंडे पेय पदार्थों का. पर उनमें ज्यादातर सब कुछ आर्टिफिशियल होता है क्योंकि, यह लंबे समय तक रखे जाते हैं.

 इस कारण इनमें केमिकल मिलाया जाता है ऐसे में स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है. ऐसे में क्यों ना खुद ही घर पर कुछ बनाया जाए वह भी साफ शुद्ध और ताजा एकदम फ्रेश झटपट से.

 तो आइए हम खुद ही बनाते हैं यह ड्रिंक(summer drinks)

1– तरबूज का जूस –तरबूज का जूस  बहुत ही स्वादिष्ट होता है यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है. इसमें 90% पानी होता है यह शरीर को हाइड्रेट करता है.

गर्मी को शांत करता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है.इसका जूस बहुत ही टेस्टी होता है. अगर घर में मेहमान आ जाए तो आप इसे जल्दी से तैयार कर सकते हैं.

तो चलिए बनाते हैं summer drinks-

 आधा किलो तरबूज ले ले बीज निकालकर छोटे-छोटे पीस काटकर ब्लेंडर में डालें स्वादानुसार चीनी मिलाएं क्योंकि तरबूज खुद बहुत मीठा होता है इसलिए जितना आवश्यक हो उतनी ही चीनी मिलाएं.

 दो कप पानी मिलाकर थोड़ी बर्फ डाल कर ब्लेंड करें जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए तो एक बार चेक कर लें ठीक से चल गया है कि नहीं. इसे गिलास में निकालकर इसमें नींबू निचोड़े और पुदीना पाउडर हो तो पुदीना पाउडर डालें बर्फ डालें. अब आपका तरबूज का जूस तैयार है अब इसे सर्व करें.ye summer drinks bahut testy bnti hai.

2– नींबू का शरबत(शिकंजी)–नींबू की शिकंजी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो गर्मियों में हर घर में बनाया जाता है. शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां ये ना बनता हो. गर्मी में बनने वाली ये शिकंजी गर्मी मे बहुत राहत पहुंचाती है. नींबू की तासीर ठंडी होती है और विटामिन सी से भरपूर होती है. नींबू की शिकंजी हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाती है और विटामिन सी की कमी को पूरा करती है

 तो चलिए बनाते हैं summer drinks-

 इसे बनाना बहुत आसान है एक ग्लास पानी मे बूरा या चीनी डालकर मिला लें आधा नीबू निचोड़ लें काला नमक या सेंधा नमक चुटकी भर डालें स्वाद के अनुसार, फिर इसे छानकर दूसरे गिलास में कर लें आप इसमें एक चुटकी भुना जीरा भी डाल सकते हैं और पुदीना भी डाल सकते हैं यह स्वाद बढ़ाएगा. अगर ना हो तो जरूरी नहीं है.

 अब इसमें जरूरत के हिसाब से बर्फ  के टुकड़े डालें और पिए यह आपकी बॉडी को तुरंत एनर्जी देता है.

3– दही की लस्सी–दही की लस्सी पीने मे बहुत स्वादिष्ट होती है. हर घर में गर्मियों में बनती है दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पोटेशियम प्रोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.कब्ज एसिडिटी दूर होती है. पोषक तत्वों से भरपूर है गर्मियों मे बेहद फायदा करती है दही की लस्सी.

तो चलिए इसे बनाते हैं summer drinks-

  चार व्यक्ति के लिए…

  500 ग्राम दही ले लें इसे एक बर्तन में डाले चार चम्मच चीनी मिला ले एक गिलास पानी मिला ले. मथानी से मथे या ब्लेंडर मे डालकर चला लें. हरी इलायची पीस कर इसमे मिला लें इसमें बर्फ के टुकड़े डालें और सर्व  करें.

 इसमें अपने स्वाद के अनुसार ड्राई फ्रूट मिला सकते हैं जैसे काजू बादाम बारीक काटकर थोड़ी सी डालें  इससे टेस्ट बढ़ता है.

 4– छाछ–गर्मी में छाछ का सेवन भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है यह पेट को सही करती है कब्ज की समस्या से राहत देती हैं कोलेस्ट्रॉल हटाती है. एसिडिटी और पेट की जलन भी दूर करती है. शरीर को पोषक तत्व प्रदान करती है.इसकी तासीर ठंडी होती है गर्मी में राहत पहुंचाती है.कम से कम एक गिलास छाछ रोज पीनी चाहिए.इसे बनाना भी बहुत आसान है.

तो चलिए बनाते हैं summer drinks-

 500 ग्राम ताजा मीठा दही ले लें.दही खट्टा नहीं होना चाहिए इसमे एक गिलास पानी मिला लें और इसे मथानी से मथ लें.फिर उसके बाद एक चौथाई चम्मच भुना जीरा एक चौथाई चम्मच पुदीना पाउडर डालें.काला नमक और सफेद नमक स्वादानुसार मिला लें.

फिर इसे चला लें और इसमें बर्फ के टुकड़े डालें अब आपकी छाछ तैयार है.आप इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में भी थोड़ी देर  रख सकते हैं. और स्वाद बढ़ाने के लिए अगर आपको अच्छी लगे तो एक चुटकी काली मिर्च भी मिला सकती हैं. इसे सर्व करें

 5– नींबू पानी–बहुत ही फायदेमंद बहुत ही स्वादिष्ट और बहुत ही आसानी से बन जाने बाला  पेय पदार्थ. नींबू  पानी विटामिन सी से भरपूर शरीर को ठंडक पहुंचाए पोषण दें. और पानी की कमी को पूर्ण करें.इसे आप दिन भर में तीन चार बार  ले सकते हैं.

 तो चलिए बनाते हैं summer drinks-

 2 लोगों के लिए….

 एक बर्तन में दो गिलास पानी ले स्वाद के अनुसार काला नमक  सफेद नमक मिला लें फिर एक नींबू लेकर काटकर निचोड़ लें. फिर इसे चाय छन्नी में छान लें.बीजों को निकालकर फेंक दें.फिर  भुना जीरा पाउडर पुदीना पाउडर सब डाल कर अच्छे से चला ले.उसके बाद बर्फ कूट कर डाल लें.अब यह पीने के लिए तैयार है तो, आप इसे गिलास में निकालकर सर्व करें.

6– मैंगो मिल्क शेक–हर घर और हर बच्चे की पहली पसंद इसे  बच्चे बड़े और बुजुर्ग सभी पसंद करते हैं. हर गर्मी में हर जगह खूब मिलता है और हर जगह हर घर में बनता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है.

तो चलिए बनाते हैं summer drinks-

  4 लोगों के लिए….

  दो पके हुए आम ले ले इसको काट कर रख लें फिर इसे मिक्सी के जार में डाले एक गिलास दूध मिलाएं चार चम्मच चीनी मिला दे कुछ बर्फ  के टुकड़े डाल ले फिर इसे मिला के ग्राइंड करें. फिर यह देख लें की आम के टुकड़े  तो नहीं रह गए हैं अगर यह रह गए हो तो दोबारा से चला लें.

  अब इसमें बर्फ डालकर चार गिलास में डालें फिर इसमें ऊपर से थोड़े से ड्राई फ्रूट डालें और सर्व करें.

 आपको मेरा यह लेख कैसा लगा..कृपया कमेंट जरूर करें..

 धन्यवाद!!🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments