Sunday, June 23, 2024
Google search engine
Hometipsचेहरे की अनचाही झुर्रियों (jhurriyan)को रोकें इन 10 तरीकों से

चेहरे की अनचाही झुर्रियों (jhurriyan)को रोकें इन 10 तरीकों से

jhurriyaan hatao

चेहरे पर झुर्रियां (jhurriyan)पड़ने से चेहरा बुरा लगने लगता है.उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां पड़ना शुरू हो जाती हैं. बिजी लाइफस्टाइल तनाव नींद कम लेना और देर से सोना चेहरे की स्किन का ख्याल ना रखना.

 फास्ट फूड खाना सही आहार न लेना ऐसे बहुत से कारण है जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ना शुरू हो जाती हैं. लेकिन अगर उम्र के साथ यह बढे तो ठीक है. पर कम उम्र पर ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगे.तो यह चिंता का विषय हो जाता है.

क्यों पड़ती है झुर्रियां… झुर्रियां पड़ने के एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. उम्र ज्यादा होने पर उम्र बड़ने पर झुर्रियां होना लाजमी है पर छोटी उम्र में ही झुर्रियां पड़े तो चेहरा बेहद बुरा लगता है.

 झुर्रियाँ पड़ने के एक नही कई कारण हो सकते हैं.कभी-कभी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी इसका कारण हो सकते हैं.

 सौंदर्य प्रोडक्ट बार-बार बदलना जैसे भी कारण हो सकते हैं और कभी-कभी यह स्किन को सूट नहीं करना भी कारण हो सकते हैं.इससे भी झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं.

 झुर्रियां (jhurriyaan) पड़ने से चेहरे में बदलाव आ जाता है. चेहरा अपनी चमक अपनी खूबसूरती खो देता है.जो देखने में ठीक नहीं लगता है.

झुर्रियों की पहचान कैसे करें… जब चेहरे या माथे पर झुर्रियां पड़ती है तो उस जगह महीन लाइन यानी की महीन महीन रेखाएं दिखाई देने लगती है.

 उस जगह की स्किन ढीली दिखने लगती है झुर्रियां अलग ही दिखाई देने लगती है.

 लेकिन कहते हैं कि प्रॉब्लम्स हैं तो सॉल्यूशन भी हैं.झुर्रियाँ को हम घरेलू उपाय द्वारा भी रोक सकते हैं झुर्रियां दूर कर सकते हैं.

बस इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी अपनी स्किन के प्रति सजग होकर देखभाल करनी होगी. अपना ध्यान रखना होगा

 तो चलिए समझते हैं और जान लेते हैं कि हम क्या-क्या करें क्या चीज अपनायें की झुर्रियां दूर हो सके इनका बढ़ना वही की वही थम जाए.

 बहुत सी प्राकृतिक चीजे हैं जिनमे से हम कोई भी आजमा कर प्रयोग करके अपनी झुर्रियां ठीक सकते हैं. इनका बढ़ना वहीं की वहीं रोक सकते हैं.

1– शहद.. शहद एंटीऑक्सीडेंट गुणो से भरपूर होता है. इसलिए झुर्रियां रोकने में सहायक है. एक चम्मच में शहद  लेकर आंखों के चारों ओर और झुर्रियां की जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें.

 कुछ दिन इसे नियमित करें. ऐसा करने से धीरे-धीरे झुर्रियां दूर होने लगेगी और फायदा होगा .

2– गुलाब जल( अर्क ).. ताजा गुलाब के फूलों का रस निकालकर प्रतिदिन झुर्रियां वाले स्थान पर लगाए. हल्के हाथों से उंगलियों की सहायता से कुछ देर मालिश करें.

 यह आंखों के आसपास माथे पर पड़ने वाली झुर्रियां (jhurriyaan) या रेखाओं को धीरे-धीरे कम करता है.साथ ही आंखों के नीचे का कालापन और दाग धब्बे भी दूर करता है.

3– दही..एक चम्मच दही लेकर फैट ले आप इसे झुर्रियां वाले स्थान पर लगाये. आप चाहे तो इसमें 5-6 बूंद ओलिव ऑयल की मिला लें.यह पोर्स को साफ करता हैं ढीली हुई स्किन को टाइट करता है और झुर्रियां को रोकने में मददगार है.

4– वैसलीन.. थोड़ी सी वैसलीन जहां चेहरे पर महीन रे खाएं झुर्रियां (jhurriyaan) हैं.वहां पर लगाये और हल्के हाथों से मालिश करें.कुछ दिन नियमित प्रयोग करने से धीरे-धीरे झुर्रियां (jhurriyaan) कम होने लगती हैं.

5– नारियल तेल.. नारियल तेल झुर्रियां रोकने में आपकी बहुत सहायता कर सकता है.नारियल तेल त्वचा को हाइड्रेट करता है और नमी प्रदान करता है यह मॉइश्चराइजर का काम भी करता है.

 झुर्रियां(jhurriyaan) रोकने के लिए इसे झुर्रियां की जगह पर लगाकर उंगलियों की सहायता से कुछ देर मालिश करें. ऐसा नियमित करें.कुछ ही दिन में आपको इसका असर दिखेगा और आपके होने वाली झुर्रियां रोकेगा.

6– एलोवेरा जेल..एलोवेरा लेकर पेस्ट बनाएं इसे झुर्रियां(jhurriyaan) के स्थान पर लगाये. यह विटामिन ई का अच्छा स्रोत है यह भी आपकी झुर्रियां धीरे-धीरे सही करेगा.

7–अरंडी का तेल.. झुर्रियां दूर करने के लिए अरंडी का तेल भी सहायक है.इसे झुर्रियां वाली जगह पर लगाकर मालिश करें.यह चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां रोकेगा.

8– मलाई..ताजा मलाई ले उसे सुबह शाम दोनों समय झुर्रियां वाले स्थान पर लगाकर मालिश करें.

 इसे आप पूरे चेहरे पर लगाकर भी मालिश कर सकती हैं. यह चेहरे और माथे की झुर्रियां भी दूर करेगी और चेहरे पर ग्लो भी लाएगी.

9– बादाम तेल..बादाम तेल को भी झुर्रियां रोकने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.इसे लगाकर मसाज करें. ऐसा कुछ दिन तक नियमित करते रहने से झुर्रियां की समस्या कम होने लगेगी.

10– जैतून तेल..थोड़ा सा जैतून का तेल लेकर झुर्रिया  वाले स्थान पर लगाए. धीरे-धीरे कुछ देर तक मसाज करें इसे नियमित करें यह भी आपके चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां रोकने में कारगर है.

 इन बातों का भी रखें ख्याल.. तली भुनी और बाहर की चीज खाने से बचें. ढेर सारा पानी पिए.अपने आप को हाइड्रेट रखें और खास ध्यान रखें कि आपकी स्किन ड्राई न होने पाए.

ड्राइनेस होने से भी झुर्रियां(jhurriyaan) पड़ने लगती हैं और खान-पान  संतुलित करें.हरी सब्जियां फल ड्राई फ्रूट्स आदि को अपने खाने में प्रयोग करें.रात में सोने से पहले इनमें से कुछ भी लगाकर अपनी झुर्रियां(jhurriyaan) आप दूर कर सकते हैं.

Disclaimer- यह लेख सामान्य घरेलू जानकारी पर आधारित है कृपया डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

 धन्यवाद !! 🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments