Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Hometipsगुणकारी नारियल तेल (nariyal tail)है वरदान मिलेंगे 11 फायदे

गुणकारी नारियल तेल (nariyal tail)है वरदान मिलेंगे 11 फायदे

नारियल तेल (nariyal tail)सदियों से प्रयोग किया जाता रहा है. हमारी दादी नानी के समय भी किया जाता था. हम भी करते हैं. और आगे भी यह गुणकारी नारियल तेल प्रयोग किया जाता रहेगा.

 नारियल तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणो से भरपूर होने के साथ-साथ कैल्शियम पोटेशियम एंटी माइक्रोबियल विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.

 पोषक तत्वों से भरपूर नारियल तेल (nariyal tail)के ढेरों फायदे हैं. नारियल तेल गुणो की खान है. इसी कारण से यह हर घर में हमेशा प्रयोग किया जाता है.

 आज भी हर घर में नारियल तेल (nariyal tail)जरूर मिलेगा. क्योंकि यह इतना गुणकारी है कि इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता और करना भी नहीं चाहिए.

 आप इसे प्रयोग करेंगे तो आप भी इस गुणकारी नारियल तेल को अवश्य महत्व देंगे. अगर आपके घर में भी नारियल तेल प्रयोग किया जाता है तो बहुत ही अच्छा है.

 लेकिन अगर नारियल तेल (nariyal tail)आप प्रयोग नहीं करते हैं और ये आपके यहां नहीं है तो आज ही लेकर आयें.क्योंकि नारियल तेल (nariyal tail)बहुत सारी परेशानी को दूर करने में बेहद कारगर है.

 नारियल तेल एक साथ कई सारी समस्याएं जैसे कि स्किन प्रॉब्लम वेट लॉस आदि मे बहुत जगह प्रयोग किया जाता है.नारियल तेल (nariyal tail)को लगाया और खाया भी जा भी सकता है.

 तो चलिए समझते हैं और जान लेते हैं कि, नारियल तेल (nariyal)को हम कहां-कहां कैसे-कैसे प्रयोग कर सकते हैं और क्या-क्या है इसके फायदे…

 नारियल तेल (nariyal tail)के गुणो से संबंधित बहुत सारी बातें इस ब्लॉग में आज जान लेते हैं.

1– नारियल तेल शरीर की खुशकी यानि के ड्राइनेस दूर करता है— नारियल तेल (nariyal tail)को आप शरीर के रूखापन खुशकी होने पर प्रयोग करके देखें.

 इससे पूरे शरीर पर मालिश कर सकते हैं और जहां खुशकी है वहां प्रतिदिन नारियल तेल (nariyal tail)लगाने से यह समस्या दूर हो जाती है.

2– खुजली दूर करने में फायदेमंद है नारियल तेल— नारियल तेल (nariyal tail)शरीर में बालों में या कहीं भी खुजली होने की शिकायत होने पर आप इसे इस प्रकार से प्रयोग करके देखें.

कुछ ही दिन में आपको खुजली से राहत मिलेगी. नारियल तेल (nariyal tail)में कपूर पीसकर मिला कर रख ले.इसे प्रति दिन खुजली की जगह पर दो बार लगाए.

धीरे-धीरे इसके प्रयोग से आपको राहत मिलेगी बालों में खुजली होने पर भी इस कपूर मिले तेल से बालों में लगा कर मसाज करें.तो खुजली से राहत मिलेगी.

3– सूजन भी दूर करें नारियल तेल — नारियल तेल सूजन को भी दूर करने में कारगर है.सूजन वाली जगह पर नारियल तेल में कपूर मिला कर दो-तीन बार लगाये. इस से सूजन में आराम मिलेगा और सूजन धीरे-धीरे कम होने लगेगी.

4– कटे फटे जलने चोट के निशान में लगाये नारियल तेल— चोट लग जाए कहीं कट फट जाए तो नारियल तेल लगाए.इस मे नारियल तेल फायदा पहुंचाता है और तुरंत राहत देता है.

 तो कहीं चोट लग जाए या फिर कट फट जाए तो नारियल तेल लगाकर देखें.

5– जलने में और जलने और चोट के सफेद निशान पड़ने पर नारियल तेल का प्रयोग करें— जलने पर जलन मचने पर आप नारियल तेल लगाए तुरंत राहत मिलती है. अगर जलने के कारण या फिर चोट लगने के निशान यानी कि सफेद से निशान पड़ गए हैं.

 तो नारियल तेल का प्रयोग करें. उस जगह पर नारियल तेल लगाएं.नारियल तेल का प्रयोग नियमित करते रहने से यह सब निशान सही हो जाते हैं और आपकी स्किन पहले जैसी हो जाएगी.

6– फंगल इन्फेक्शन दूर करें नारियल तेल — नारियल तेल फंगल इन्फेक्शन दूर करने में भी सहायक है. फंगल इन्फेक्शन होने पर नारियल तेल में कपूर मिला कर लगाने से फंगल इन्फेक्शन भी दूर हो जाता है.

फंगल इन्फेक्शन होने पर पहले उस जगह को सादा पानी से धोने के बाद दिन में दो से तीन बार इस तेल को इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाये. इस मे भी नारियल तेल फायदा पहुंचाता है.

7– बॉडी मॉइश्चराइजर का काम करें नारियल तेल— नारियल तेल शरीर के लिए भी फायदेमंद है जिस प्रकार से ड्राइनेस दूर करने में यह सक्षम है उसी प्रकार से शरीर पर मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है इसे लगाकर देखें.

8– डैंड्रफ को दूर करें बालों को करें लंबा घना मजबूत और काला नारियल तेल— नारियल तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. और किसी वरदान से काम नहीं है.इसे सिर धोने से 2 घंटा पहले बालों में लगा कर मालिश करें.

 या फिर रात में सिर पर लगा कर सुबह सिर धो लें.इस मे  आप कपूर भी मिला सकते हैं.कपूर मिलाकर लगाने से डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

बालों में नारियल तेल में कपूर मिला कर लगाने से बालों को कई समस्या दूर हो जाती हैं बाल काले लंबे मजबूत घने होते हैं और डेंड्रफ भी दूर होती है.

9– पिंपल और दाग धब्बे दूर करें नारियल तेल — नारियल तेल चेहरे पर पड़ने वाले पिंपल और दाग धब्बे दूर करता है.

इस में दो टिक्की कपूर की मिला कर तेल बनाकर रख ले और प्रतिदिन पिंपल और दाग धब्बों पर लगाये. इस से आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी.

10– झुर्रियों को दूर करें चेहरा निखारे नारियल तेल— नारियल तेल चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करने में सहायक है और चेहरे को निखारने में भी.

 झुर्री वाले स्थान पर नारियल तेल लगा कर मालिश करें कुछ दिन तक नियमित करते रहने से झुर्रियां दूर होगी.

चेहरा निखारने के लिए नारियल तेल को चेहरे पर लगा कर प्रतिदिन मसाज करें.इसे आप रात में सोने से पहले करेंगे तो और ज्यादा फायदा पहुंचाएगा. इस से झुर्रियां  दूर होने के साथ-साथ आपकी स्किन नर्म खूबसूरत और जवां दिखेगी.

 अब तक आपने समझ लिया होगा कि नारियल तेल के

 ढेरों फायदे पहुंचते हैं आपके शरीर को. तो नारियल तेल को आप अपने अन्य तेल में शामिल करके देखें और इसके फायदे उठाएं.

 इस ब्लॉग में आपने इसके कई जगह प्रयोग करने लगाने के फायदे समझे.लेकिन नारियल तेल को खाया भी जा सकता है. इसके खाने के भी ढेरों फायदे हैं. जल्दी ही इस से संबंधित ब्लॉग आगे मिलेगा.

Disclaimer– यह लेख सामान्य घरेलू जानकारी पर आधारित है.

 आपको मेरा लिखा हुआ यह आर्टिकल कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं

 धन्यवाद !!!!!🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments