Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Hometipsगृह (ghar)निर्माण कराएं इन शुभ महीनों में ताकि ना पड़े विघ्न

गृह (ghar)निर्माण कराएं इन शुभ महीनों में ताकि ना पड़े विघ्न

अपने घर (ghar)का सपना हर किसी का होता है.कोई नहीं चाहता कि किराए के मकान में रहे. छोटा सा हो पर हो अपना खुद का घर. हर इंसान की यही चाहत होती है लेकिन जब घर (ghar)बनवाने का नंबर आता है तो, फिर बनने में तमाम समस्या होने लगती हैं. कभी-कभी पैसों के कारण तो कभी किसी अन्य कारण से विघ्न पड़ने लग जाता है.

ghar

इससे व्यक्ति हताश और परेशान हो जाता है. जब तमाम तरह की रुकावट आने लगती है तो इंसान सोचता है कि पता नहीं क्या हो रहा है समझ ही नहीं आता है.

 तो हर समस्या का हल है बस ध्यान दे.. समझे और इस ब्लॉग को पूरा पढ़े ताकि आपके सपनों का घर (dream house) बिना विघ्न बिना अड़चन के बन जाए और आपका सपना पूरा हो जाए..

 तो आइए समझ लेते हैं,जान लेते हैं कि..ऐसा क्या करें कि, हमारा घर (ghar)बनने का काम रुके नहीं और पूरा होता चला जाए.

 घर (ghar)बनाने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि हमें घर (ghar)बनाना किस महीने में शुरू करना चाहिए. क्योंकि प्राचीन मनीषियों के अनुसार किन महीनों मे बनाना है इसका बहुत ज्यादा महत्व बताया गया है.

 घर (ghar)जब बनवाए तो हमेशा शुक्ल पक्ष में शुरू करना चाहिए और हमेशा बैशाख श्रावण मास कार्तिक मार्गशीर्ष और फाल्गुन महीने में बनवाना शुरू करना चाहिए.

 इन महीनों में जब गृह निर्माण शुरू किया जाता है तो शुभ फल की प्राप्ति होती है. इन महीनों में गृह (घर) निर्माण करने से सर्व सुख प्राप्त होते हैं साथ ही गृह (ghar)निर्माण बिना विघ्न के पूर्ण होता है.

  चैत्र ज्येष्ठ भाद्रपद अश्विन पौष और माघ महीनों में गृह निर्माण नहीं करना चाहिए यह महीने शुभ नहीं माने जाते हैं इन दिनों से बचना चाहिए. इन महीनों में गृह निर्माण अच्छा भी नहीं माना जाता है.

  घर बनाने के लिए दिनों का भी ध्यान रखना होगा कि किस दिन कौन से दिनो में हमें घर बनवाने की शुरुआत करनी चाहिए और कौन-कौन से दिनों में हमे शुरुआत नहीं करना चाहिए. ताकि गृह निर्माण आसानी से पूर्ण हो सके.

  इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि हम महीनों के साथ-साथ दिनों का भी ध्यान रखें. उस दिन सोमवार बुधवार गुरुवार शुक्रवार और शनिवार को भूमि पूजन करवाएं यह दिन अति शुभ और अच्छे माने जाते हैं

  इन दिनों में सबसे ज्यादा अच्छे सोमवार गुरुवार और शुक्रवार का दिन माना जाता है यह अति उत्तम होता है. ऐसा करना और भी अच्छा माना जाता है.

  जब भी आप गृह निर्माण की सोचें तो पहले अच्छी तरह से बात को समझ के जब सारे काम शुरू करें. ताकि सब कुछ आसान हो. घर की शुरुआत भूमि पूजन से करें यानी कि मकान की नींव रखें. तो महीने दिन शुभ मुहूर्त हर बात का ख्याल रखें. अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो नया घर आप के लिए शुभ और मंगलकारी होगा.

  घर (house) का निर्माण वास्तु के अनुसार करवाएं. पूरे विधि विधान रीति रिवाज से  योग्य पंडित या वास्तु विशेषज्ञ से अच्छे से विचार करवा के समय मुहूर्त निकलवा कर तभी नींव पूजन करवाएं. अगर आप गृह निर्माण करवाते समय इन बातों का ध्यान रखते हैं तो यह आपके लिए ही फायदेमंद होगा.

  पूजा की शुरुआत शांति के साथ विधि विधान के साथ करें ताकि कोई भी विघ्न न आए.

 वास्तु पूजा भी करवाएं….. यह है बहुत जरूरी……..

वास्तु पूजा अवश्य करवानी चाहिए ताकि भविष्य में कोई परेशानी ना आए और घर में सुख शांति समृद्धि का आगमन हो उन्नति और तरक्की हो.

  इसलिए मकान बनवाते समय आप अगर हर बात का ध्यान रखेंगे तो आपका मकान समय पर बिना विघ्न के बनेगा. धन संतान सुख दायक होगा. सर्व सुख प्राप्त होगा.

(शुभ फल की प्राप्ति के लिए गृह प्रवेश किन महीनों में किस दिन करना चाहिए इसकी जानकारी आपको आगे मेरे ब्लॉग में मिलेगी)

 आपको मेरा यह लेख कैसा लगा..कृपया कमेंट जरूर करें.

aasha karte hain aapka din shubh jaaye.

 धन्यवाद!! 🙏🙏🙏🙏🙏(thank you)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments