Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
Homehealth40+में रहना है फिट तो बदले अपना डेली रूटीन

40+में रहना है फिट तो बदले अपना डेली रूटीन

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे शरीर कमजोर होने लग जाता है साथ में कई शारीरिक समस्याएं बीमारियां आदि भी लग जाती हैं.

 पहले ज्यादातर परेशानियां 40+(fourty+)की उम्र के बाद होती थी पर आजकल तो युवावस्था में ही बहुत सी बीमारियां होने लगी हैं

40+(fourty+)शरीर में कैल्शियम मिनरल्स प्रोटीन आयरन विटामिन डी आदि की कमी होने लगती है.

 क्योंकि गलत खान-पान गलत दिनचर्या फास्ट फूड आदि तमाम बीमारियों को न्योता दे देता है.लेकिन कोई यह समझ नहीं पाता है.

इसलिए 40+ के पहले और बाद में परेशानियों से शारीरिक समस्याएं से बचने के लिए पहले से ही सजग हो जाए अगर आपने ऐसा कर लिया तो 40+(fourty+) के बाद भी आप फिट चुस्त दुरुस्त रहेंगे.

 इस उम्र (fourty+)में कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर डायबिटीज थाइरॉएड हृदय रोग और न जाने क्या-क्या बीमारी है शरीर को लग जाती है और आप इस से परेशान होकर थक जाते हैं.

 आपकी लाइफ नीरस हो जाती है.कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि आप एकदम से हार गए हैं अब कुछ नहीं हो सकता अब हम ठीक नहीं होंगे.

 पर ऐसा नहीं है हिम्मत रखें सजग रहे.अगर आप 40 प्लस(fourty+)40+ हैं तो अपना सारा रूटिन बदल दें और अगर आप 30 प्लस है तो पहले से ही अपना डेली रूटीन सही और सेट कर लें.ताकि आप शारीरिक समस्याओं बीमारियों से बच सकें.

 हर समस्या का हल है अगर आप ने अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखा तो अब तुरंत रखना शुरू कर दें.कठिन होगा खुद को सही करना सही रखना. पर असंभव कुछ भी नहीं है बस लगन चाहिए.

बिना हारे 40+ (fourty+)यह सोचकर कि सब ठीक करना है कि हमें एकदम स्वस्थ रहना है. अपने शरीर का ध्यान रखना है अब अपने प्रति मेहनत करनी है ताकि बीमारियों से बचते हुए हम अपने आप को फिट रख स.कें

 तो चलिए हम समझ लेते हैं कि क्या करना है हमें कि हम बीमारियों को भगा सके और अपने आप को फिट रख सके..

 तो कुछ (fourty+)नियम बना ले अपने आप को सही रखने के लिए तो सब धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा….

1– खान-पान पर ध्यान दें = सबसे पहले अपने खान-पान पर ध्यान दें (fourty+)उसमें बदलाव करें सुबह से शाम तक का डाइट प्लान सेट करें और उसे फॉलो करें.

तली भुनी चीजे फास्ट फूड बाजार का कुछ भी खाना बंद करें. चीनी नमक का कम से कम प्रयोग करें.

 अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें इससे आपको आयरन प्रोटीन जैसे विटामिन प्राप्त होगी जो आपके शरीर में हुई कमी पूरी करेगी और आपको स्वस्थ रखेगी.

2– हर तरह की खाएं दालें = अपने खान-पान में दालों को स्थान दें. दालें शरीर के लिए फायदेमंद है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर विटामिन मिनरल और प्रोटीन पाए जाते हैं.जो आपके शरीर को फायदे पहुंचाएंगे और बीमारियों से बचाएंगे.

3– दूध दही पनीर छाछ करें खाने में शामिल = अपने खाने में कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध दही छाछ पनीर का भी प्रयोग करें.यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. जो शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करता है.

 जोड़ों के दर्द होने पर एक गिलास दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर सोने से पहले लें यह हड्डियों के दर्द में आराम दिलाएगा. दही छाछ प्रयोग करें ये पेट सही रखेगा क्योंकि पेट की परेशानी होने पर भी कई बीमारियां घेर लेती हैं.

4– फिट चुस्त दुरुस्त रहने के लिए करें योग और प्राणायाम 40+(fourty+) अपने आप को फिट रखने के लिए प्रतिदिन योग करें अनुलोम विलोम कपालभाति आदि जैसे योग प्रतिदिन करें. प्राणायाम करें.इससे आप चुस्त दुरुस्त और फिट रहेंगे.

5– सुबह शाम टहले जरूर= रोज सुबह शाम टहले जरूर. टहलने से चलने से कई बीमारियों के साथ-साथ मोटापे से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 40+

क्योंकि मोटापा भी कई बीमारियों की जड़ है.इसलिए सुबह उठकर कुछ देर टहले और शाम को खाना खाने के बाद भी टहले जरूर.

 आप खुद देखेंगे कि आपकी कई परेशानियां कंट्रोल होने लगी है सही होने लगी हैं.अपने आप को सही करने के लिए आलस का त्याग करें और खुद को फिट रखने के लिए खुद ही कदम आगे बढ़ाएं

 अपना खान-पान ठीक करें डेली रूटीन फिक्स करें.अगर आप नियम से ऐसा करते हैं तो बीमारियां धीरे-धीरे खुद  कंट्रोल होने लग जाएगी

 तो देर किस बात की खुद आगे बढ़िये और सारे रूल्स फॉलो कीजिए और अपने आप को फिट रखिए.

 अगर आपको मेरा यह लेख पसंद आए तो कृपया कमेंट जरुर कीजिए.

धन्यवाद !!!!!!! 🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments