Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Hometipsकर्ज़(karz) से मुक्ति चाहिए तो करें ये 8 अचूक उपाय 

कर्ज़(karz) से मुक्ति चाहिए तो करें ये 8 अचूक उपाय 

परेशानियों का आना और ना चाहते हुए भी कर्ज(karz)  लेना पारिवारिक जीवन में सिर्फ समस्या ही उत्पन्न करता है. कर्ज (karz)लेना किसी को पसंद नहीं होता है सभी चाहेंगे कि हमारा जीवन कर्ज से मुक्त हो.

 कम खा ले पर कर्ज (karz)ना हो. पर समस्या आने पर ना चाहते हुए भी कर्ज  लेना ही पड़ता है. कभी किसी कारण तो कभी किसी कारण

से मजबूरीवश.

karz

 कभी-कभी तो लेने के बाद चुकता करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है सोचा जाता है कि अब क्या किया जाए कि ये कर्ज (karz)चुक जाए. वैसे तो कर्ज लेने के लिए जितना संभव हो सके  बचना चाहिए.

 पर मजबूरी में अगर कर्ज ले ही लिया है तो कर्ज चुकाने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए. कर्ज (karz)से मुक्ति के लिए हमारे शास्त्रों में भी उपाय बताए गए हैं तो करके देखिए…..

1– गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत का पाठ– कर्ज से छुटकारा पाने के लिए गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत का पाठ प्रतिदिन शुरू कीजिए.यदि प्रतिदिन संभव ना हो तो गजेंद्र मोक्ष का पाठ मंगलवार को अवश्य करें. बस एक बात ध्यान रखें कि जब आप इस पाठ को शुरू करें तो, शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार से शुरू करें.

2– ऋण मोचक मंगल स्त्रोत– ऋण मोचक मंगल स्त्रोत का पाठ भी कर सकते हैं इसे भी शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार से शुरू करें. प्रतिदिन संभव हो तो प्रतिदिन करे.

 ना कर सके तो  हर मंगलवार को जरूर करें गजेंद्र मोक्ष स्त्रोत पाठ

 और  ऋण मोचक स्त्रोत पाठ दोनों में से आप कोई भी एक पाठ करें दोनों ही ऋण से मुक्ति पाने के लिए रामबाण उपाय है.

 3–हनुमान चालीसा का पाठ– हनुमान चालीसा का पाठ भी कर्ज मुक्ति के लिए बहुत अच्छा उपाय है. हर रोज घर पर हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करें.

 हर मंगलवार और शनिवार को मंदिर अवश्य जाएं हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं वहीं बैठकर हनुमान जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें यह उपाय भी बहुत ही अमोघ उपाय है.

4– सूर्य उपासना करें –कर्ज(karz) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उगते सूर्य को जल चढ़ाएं जल में गंगा जल रोली लाल पुष्प डालकर जल चढ़ाएं ओम सूर्याय नमः या ओम आदित्य नमः मंत्र का जाप करते हुए जल चढ़ाएं.सूर्य पूजा से सुख समृद्धि और सफलता मिलती है.

5– अशोक वृक्ष लगाएं– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको अपने घर में अशोक का वृक्ष लगाना चाहिए और उसे नित्य जल अर्पित करके सीचना चाहिए ऐसा करने से आर्थिक स्थिति अच्छी होती है.

 आर्थिक स्थिति अच्छी होने से  कर्ज(karz) की समस्या से छुटकारा मिलता है.

6– पीपल की पूजा– कर्ज की मुक्ति के लिए शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे आटे से बना हुआ चौमुखा दिया जलाएं. इस दिए में सरसों का तेल डालें और काला तिल डालकर जलाएं.

 फिर कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि शनिवार के दिन सभी देवी देवताओं का पीपल पर वास होता है. पीपल की पूजा करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है. और कर्ज की समस्या भी दूर होती है.

7– शिवलिंग पर लाल मसूर चढ़ाये–हर मंगलवार के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करें और फिर उसके बाद लाल मसूर की दाल चढ़ाएं फिर वहीं बैठकर वह ॐ ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नमः मंत्रो का आप 108 बार जाप करें.

 इससे आपका कर्ज धीरे-धीरे चुकना शुरू हो जाएगा. अगर आपको कोई रास्ता नहीं मिल रहा है तो कर्ज चुकाने के लिए रास्ता भी मिल जाएगा.

8– लक्ष्मी मां की पूजा करें–हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी को सफेद चीजों का भोग लगाएं.दूध से बनी मिठाई खीर का भोग लगाएं.पूरे घर मे इस प्रसाद को बांट कर खाएं.

 ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा होगी और आपका कर्ज धीरे-धीरे उतरने लगेगा.

—————————————————————————-

 कुछ ध्यान देने योग्य बातें:-

ताकि आपका कर्ज(karz) जल्दी चुकता हो सके ->

 कर्ज लेते समय दिन अवश्य देखें कि हम कौन से दिन कर्ज ले रहे हैं. ताकि कर्ज  जल्दी उतर जाए जब भी आप कर्ज ले तो उस दिन का ध्यान रखें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप किसी से कर्ज ले रहे हैं तो सोमवार गुरुवार शुक्रवार रविवार के दिन  ले.

 इस दिन लिया हुआ कर्ज जल्दी चुक जाता है इसमें सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे ठीक माना जाता है इस दिन कर्ज का लेनदेन  दोनों ही दृष्टि से अच्छा माना जाता है.

 मंगलवार बुधवार और शनिवार के दिन कर लेने से बचना चाहिए इस दिन दिया वह कर्ज़ मुश्किल से चुकता होता है.

 जब भी आपको कर्ज वापस करना है तो शुरुआत आप मंगलवार से करें यानी  की कर्ज की पहली किस्त  मंगलवार से चुकाना  शुरू करें ऐसा करने से कर्ज जल्दी उतर जाता है.

 डिस्क्लेमर– किसी भी उपाय को करने से पहले कृपया अपने पंडित जी या किसी  कुंडली विशेषज्ञ से सलाह लेकर जब यह उपाय करें.

धन्यवाद!!

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments