Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Homehealthकोलेस्ट्रॉल 6 tarah se करें कंट्रोल 

कोलेस्ट्रॉल 6 tarah se करें कंट्रोल 

कोलेस्ट्रॉल(cholestrol) की समस्या आम होती जा रही है कोलेस्ट्रॉल (cholestrol)बढ़ने से

हार्ट मे परेशानी शुरू हो जाती है.हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय की बीमारियों का मुख्य कारण है.

 हृदय को स्वस्थ रखने के लिए हार्ट अटैक से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल (cholestrol)भी तमाम बीमारियों की जड़ है. थायराइड डायबिटीज आदि होने पर भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है.

इस से हृदय से संबंधित परेशानी होने लग जाती है इसलिए इसका कंट्रोल होना बहुत ही जरूरी है.अगर आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ रहें तो जरूरी है कि, आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल(cholestrol) सही होना यानी कि आपके दिल का सही होना.और दिल का सही होना यानी कि कई बीमारियों का सही होना.

 और इसके लिए जरूरी है कि आप इसको ठीक करने के लिए कुछ हेल्दी चीजों को ज्यादा महत्व दें.अपनी डाइट में बदलाव लाएं परहेज करें तब यह नियंत्रित हो सकेगा. जो भी चीज आपके शरीर को परेशान करें उसे छोड़े या कम करें. बीमारियों में बहुत सी चीजों से परहेज करना बहुत जरूरी है क्योंकि परहेज भी बीमारियों को कम करने में सहायक है.

खाने में रिफाइंड चिकनाई से युक्त भोजन को बंद करें

 इसके लिए आप सबसे पहले रिफाएन्ड को बिल्कुल भी खाना बंद

कर दें.अन हेल्दी  खाना छोड़ दें फास्ट फूड और फास्ट फूड छोड़ें.अपने खाने में सरसों तेल या जैतून तेल शामिल करें जो कि बेहतर विकल्प है चिकनाई युक्त भोजन

खाना बंद कर दें. तभी आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा.

 अब आपको इसे सही करने के लिए क्या करना है इसे अच्छे से समझ ले.. ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका कोलेस्ट्रॉल(cholestrol) कंट्रोल होने लगेगा. अगर आप का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा तो धीरे-धीरे आपकी और बीमारियां भी सही होने लगेंगी.

cholestrol

 

1–अलसी के बीजों को भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमे कॉपर जिंक प्रोटीन फाइबर जैसे आवश्यक तत्व पाए जाते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल(cholestrol) कंट्रोल करने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं तो आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीजों का प्रयोग करें. अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें और सुबह-शाम छोटी एक-एक चम्मच सादा पानी से लें.

2– कोलेस्ट्रॉल(cholestrol) कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह नाश्ते में ओट्स या दलिया लें इसमे भरपूर मात्रा में फाइबर होता है फाइबर शरीर

को कई पोषक तत्व प्रदान करता है. और आपके शरीर को फिट रखता है. तो ओट्स या दलिया सुबह नाश्ते में जरूर लें.

3– हरी सब्जियां जरूर खाएं हरी सब्जियों में कई पोषक तत्व होते हैं. इनमें विटामिन मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.

जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं आप सेव नाशपाती  स्प्राउट्स आंवला  जैसे हाई फाइबर फूड को खाने में शामिल करें.

4– कोलेस्ट्रॉल को  कम करने के लिए आप लहसुन का प्रयोग करें इसे अपने खाने में शामिल करें.लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में आपकी सहायता करेगी.

cholestrol

 5–आयुर्वेद के अनुसार अर्जुन की छाल का विशेष महत्व है यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने मे बहुत प्रभावशाली माना जाता है अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर ले. अर्जुन की छाल हृदय के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर सुबह शाम लें. इसे लेने से धीरे-धीरे आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा और दिल को भी फायदा पहुंचाएगा.

6– नींबू को अपने खाने में शामिल करें अगर आप चाहते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल काबू  में रहे तो खाली पेट नींबू पानी ले. नींबू पानी भी बहुत फायदेमंद है नींबू पानी काफी तेजी से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और नींबू पानी वजन घटाने में भी सहायक है.

 (यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है कृपया इन्हें प्रयोग

करने से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य लें)

 आपको मेरा यह ब्लॉग कैसा लगा.. कृपया कमेंट जरूर करें.

धन्यवाद!!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments