Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Homehealthहरा धनिया (hara dhaniya)खाने के 7 जबरदस्त फायदे

हरा धनिया (hara dhaniya)खाने के 7 जबरदस्त फायदे

हरा धनिया(hara dhaniya) किसी भी सब्जी मे डालो सभी का स्वाद बढ़ा देता है. इसकी खुशबू से सब्जी का स्वाद और बढ़ जाता है. इसकी खुशबू और स्वाद सभी को पसंद आती है.हर घर के किचन में इसका भरपूर इस्तेमाल होता है. हर घर के किचन में हरा धनिया जरूर मिलेगा.

 खासकर सर्दियों में तो ये बहुत ज्यादा यूज होता है. हरे धनिया की चटनी सभी को पसंद होती है और हर घर में बनाई जाती है. हरे धनिया को अपने खाने में जरूर शामिल करे. ये बहुत फायदा करता है.

 क्या आप जानते हैं कि हरा धनिया(hara dhaniya) स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ के लिए बहुत फायदा मंद होता है.यह सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है.अगर आप हरा धनिया नहीं खाते हैं तो इससे खाना शुरू कर दें.

 चलिए देखते हैं कि हरा धनिया(hara dhaniya) हमारे शरीर को क्या-क्या फायदा पहुंचाता है….

1– हरा धनिया(hara dhaniya) में बहुत कुछ पाया जाता है — हरा धनिया पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम पोटेशियम विटामिन सी आयरन फास्फोरस कैरोटीन थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

इसके अलावा और पोषक तत्व जैसे मिनरल प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट फाइबर वसा जैसे तत्व पाए जाते हैं.ये शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसलिए इन पोषक तत्वों की प्राप्ति के लिए आप हरा धनिया (hara dhaniya)खाना शुरू कर दें.

2– हरा धनिया पेट की समस्या को करता है दूर– हरा धनिया(hara dhaniya) पाचन शक्ति को सही करता है पेट की समस्या को दूर करता है.पेट दर्द होने पर दर्द सही करता है. हरा धनिया पित्त की परेशानी पीलिया जैसी बीमारियों को ठीक करने में सहायक है.

3– हरा धनिया डायबिटीज में फायदा पहुंचाता है — डायबिटीज के मरीजों के लिए हरा धनिया(hara dhaniya) बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को सही करता है.इसका प्रयोग कर के ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं.यह डायबिटीज से होने वाले खतरे को कम करता है.यह फायदा ही करता है नुकसान नहीं करता है.

4– हरा धनिया इम्यूनिटी बढ़ाता है– हरा धनिया(hara dhaniya) खाने से हमारी इम्युनिटी बढ़ती है और स्ट्रांग होती है.बीमारियों से बचाव करता है शरीर को मजबूती देता है.

5– सूजन को करता है कम–हरा धनिया(hara dhaniya) सूजन होने पर इसे कंट्रोल करने में भी सहायक. यह एक साथ कई सारी समस्याएं भी दूर करता है.

6– आंखों की रोशनी बढ़ाये–हरा धनिया(hara dhaniya) विटामिन A से भरपूर होने के कारण आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है.इसे आप अपने खाने में जरूर शामिल करें. ये आंखें ठीक करता है आंखों की समस्या और दर्द को भी दूर करता है.

7– खून की कमी को करें–दूर हरा धनिया खून की कमी को दूर करता है.खून की कमी से होने वाले एनीमिया में फायदा पहुंचाता है हरा धनिया(hara dhaniya) आयरन से भरपूर होने के कारण एनीमिया यानी कि खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद है. इसलिए आप इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें.

8– कोलेस्ट्रॉल में पहुंचाता है फायदा–हरे धनिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रोल मे भी फायदा पहुंचाते है.इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या  होने पर धनिया के बीजों को उबालकर इसका पानी ठंडा करके पीना चाहिए. यह कोलेस्ट्रॉल  को कंट्रोल करता है.

9– रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है–हरा धनिया विटामिन ए से भरपूर होने के कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके कारण बीमारियों  से भी बचाव होता है.

10– यूरिन की समस्या में लाभदायक–जब शरीर में पानी की मात्रा कम होती है. यानी कि पानी को कम पीने से पेशाब की परेशानी हो जाती है. तो इसे दूर करने के लिए हरा धनिया चटनी आदि के रूप में इस्तेमाल करने से आराम मिलता है.

यह पेशाब के मार्ग को सही करता है और पेशाब से संबंधित समस्या को दूर करता है. हरा धनिया गर्मी सर्दी दोनों ही मौसम में खाया जा सकता है यह फायदा ही पहुंचाता है और कई समस्या को दूर करता है.

( यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है.कृपया कोई रोग होने पर डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.उसके अनुसार प्रयोग करें.)

 धन्यवाद!!🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments