Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedनाभि (nabhi)में लगायें ये 5 तेल दूर भागेंगी बीमारियां

नाभि (nabhi)में लगायें ये 5 तेल दूर भागेंगी बीमारियां

अगर नाभि (nabhi)में प्रतिदिन तेल लगाया जाए तो इसके ढेर सारे फायदे हमारे शरीर को प्राप्त होते हैं जो कि,आप सोच भी नहीं पाएंगे.

हमारी दादी और नानी के जमाने में भी स्वास्थ्य के फायदे के लिए नाभि (nabhi)में तेल लगाया जाता था.ताकि शरीर स्वस्थ रहे और बीमारियां दूर रहे.नाभि में तेल लगाने से नाभि में जमने वाली गंदगी भी साफ हो जाती है.

 आयुर्वेद में भी नाभि (nabhi)में तेल लगाने का बहुत महत्व बताया गया है.क्योंकि नाभि (nabhi)में तेल लगाने से जहां हमें स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है वहीं नाभि में तेल लगाने से कई बीमारी भी दूर की जा सकती है.

 नाभि (nabhi)में तेल लगाने से स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्या हल होती है.

 नाभि में तेल लगाने के बेहद आश्चर्यजनक परिणाम मिलते हैं अगर आप नाभि (nabhi)में प्रतिदिन तेल लगाएंगे तो आप खुद आश्चर्यचकित हो जाएंगे. नाभि (nabhi)में तेल लगाने से शरीर की अंदरूनी और बाहरी दोनों परेशानियां दूर होती हैं.

 तो चलिए समझते हैं और जान लेते हैं की नाभि (nabhi)में तेल लगाने के कितने सारे फायदे हैं और नाभि में तेल कौन-कौन सा लगाना चाहिए और नाभि में तेल लगाने का शरीर को क्या-क्या फायदा होता है….

1– नाभि में लगाये सरसों का तेल… नाभि में अगर सरसों का तेल लगाया जाए तो शरीर की बहुत सारी समस्या दूर हो जाती हैं. जब नाभि में सरसों का तेल लगाया जाता है तो यह बालों को फायदा पहुंचाता है.

 आंखों की रोशनी सही होने लगती है सर दर्द सही करता है.बालों को मजबूत घना और लंबा करता है.होठों को  कोमल मुलायम बनाता है.इसे लगाने से होंठ का फटना भी कम होने लगता है.

 कब्ज दूर होती है तो यह जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है.

 नाभि में आप प्रतिदिन 3-4 बूंद सरसों का तेल प्रतिदिन लगा कर देखें इसके फायदे.

2– नाभि में लगाये ओलिव ऑयल… नाभि में आप ओलिव ऑयल भी लगा सकते हैं. आप हार्मोनल प्रॉब्लम दूर करने के लिए नाभि में ओलिव ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं.

 महिलाओं का हार्मोनल प्रॉब्लम के कारण गर्भधारण करने की प्रॉब्लम दूर होती है.इसे नाभि में लगाने से हार्मोन संतुलित होते हैं.

 पेट की परेशानी दूर होती है वजन भी कम करने में सहायक है.आप प्रतिदिन 2 या 3 बूंद ओलिव ऑयल की लगा सकते हैं

3– नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे… नाभि में नारियल तेल भी लगाया जा सकता है.नारियल तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणो से भरपूर होता है.

 जो कि कई तरह के संक्रमण दूर करने में सहायक है. अगर नाभि में रोज नारियल तेल लगाया जाए तो चेहरे में चमक आती है शरीर का रूखापन दूर होता है.

चेहरे के दाग धब्बे कालापन दूर होने लगता है. शरीर की त्वचा नर्म मुलायम होती है खूबसूरती बढ़ती है. आप रोज इसे 2 से 3 बूंद नाभि में लगाकर देखें और देखें इसके फायदे.

4– नाभि में बादाम का तेल लगाने के फायदे… नाभि में बादाम तेल लगाने के भी शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं बादाम की तासीर गर्म मानी जाती है.

 नाभि में बादाम तेल प्रतिदिन लगाने से पेट की समस्या कब्ज दर्द में आराम मिलता है.सूजन ठीक होने लगती है त्वचा से संबंधित परेशानी होने पर नाभि में बादाम तेल लगाने से फायदा होता है.

बादाम तेल त्वचा का को हाइड्रेट करता है जिससे त्वचा मुलायम और नमी से युक्त हो जाती है. चेहरे की सुंदरता बढ़ती है त्वचा की परेशानियां दूर होती हैं.इसे 2 या 3 बूंद प्रतिदिन नाभि में लगा सकते हैं.

5– नाभि में नीम का तेल लगाने के फायदे…नाभि में नीम का तेल लगाने के भी कई फायदे हैं.ये एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणो से भरपूर होती है. विटामिन ई की मात्रा भी इस में पाई जाती है.

 इन गुणो से भरपूर होने के कारण नाभि में अगर नीम  तेल लगाया जाए तो कई फायदे होते हैं.जैसे कि पिंपल मुंहासे से छुटकारा मिलता है. संक्रमण दूर होता है फंगल इन्फेक्शन दूर करता है. बैक्टीरिया से बचाव होता है.

 फ्री रेडिकल्स से स्किन सेल्स का बचाव करता है तो चेहरे में पड़ने वाले दाग धब्बे भी दूर करता है. इस तेल को नाभि में 2 से 3 बूंद तक डाल सकते हैं.

 इस प्रकार से आप अपनी जरूरत के अनुसार इन में से कोई भी तेल नाभि में इस प्रकार से प्रयोग करें…

 अपनी जरूरत के अनुसार 2 से 3 बूंद तेल नाभि में डालकर हल्के हाथों से चारों ओर से मसाज करें.

 ताकि यह आपके शरीर को सही करे और स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाये. इसे लगाने से आपकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर हो सके.

Disclaimer… यह लेख सामान्य घरेलू जानकारी पर आधारित है कृपया डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

धन्यवाद !!!!!  🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments