Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
Homehealthकच्ची हल्दी (kacchi haldi)करे दवा का काम पहुंचाएं 7 गजब के फायदे

कच्ची हल्दी (kacchi haldi)करे दवा का काम पहुंचाएं 7 गजब के फायदे

हमारे किचन में प्रयोग की जाने वाली हल्दी हर सब्जी में डाली जाती है. पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी powder or kacchi haldi)आयुर्वेद में भी खूब प्रयोग की जाती है,जैसे कि हमारे किचन में प्रयोग की जाती है.

 बहुत सी दवाओं में हल्दी powder or kacchi haldi का प्रयोग दवा के रूप में किया जाता है.

 जिस प्रकार से हल्दी पाउडर तमाम गुणों से भरपूर है. ठीक वैसे ही कच्ची हल्दी (kacchi haldi)भी तमाम गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. कच्ची हल्दी के भी बहुत सारे फायदे शरीर को मिलते हैं.जो की बहुत फायदेमंद होते हैं.

 सर्दियों में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल बहुत सारी परेशानियों को दूर करने में सहायता कर सकता है और आपके शरीर को आराम पहुंचा सकता है.कच्ची हल्दी (kacchi haldi)को अपने खाने में शामिल करके देखें.

 तो चलिए समझते हैं और जान लेते हैं की कच्ची हल्दी (kacchi haldi)के क्या-क्या फायदे और क्या क्या गुण हैं जिस से इसे हम अपने स्वास्थ्य के लिए प्रयोग कर सके ..

1– कच्ची हल्दी है विटामिन्स का खजाना– कच्ची हल्दी (kacchi haldi)विटामिन्स का खजाना है. विटामिन्स हमारे शरीर को बहुत तरह से फायदा पहुंचाते हैं और हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं जरूरी है यह विटामिन्स शरीर के लिए.

कच्ची हल्दी में जिंक आयरन विटामिन सी विटामिन ए जैसे पोषक तत्व है तो वहीं कच्ची हल्दी (kacchi haldi)एंटीसेप्टिक एंटीबैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है.

2– सूजन जोड़ों के दर्द शरीर दर्द में करें फायदा कच्ची हल्दी –कच्ची हल्दी (kacchi haldi)तमाम गुणों से भरपूर होने के कारण आपके शरीर में दर्द जोड़ दर्द मांसपेशियों में दर्द और सूजन आने पर इसे दूर करने में सहायता करती है.

 इन परेशानियों को दूर करने के लिए इनसे बचने के लिए कच्ची हल्दी (kacchi haldi)का प्रयोग करना शुरू कर दे.तो आपकी समस्या दूर होगी और आराम पहुंचाएगी.

 एक टुकड़ा कच्ची हल्दी को कूट लें जैसे कि आप चाय बनाने के लिए अदरक कूट कर डालते हैं  वैसे ही कूट कर दूध में डाल कर उबाल लें और सोने से पहले एक कप या एक गिलास दूध ले.

 कुछ दिन नियमित लेने से आपको बहुत आराम मिलेगा आप खुद ही महसूस करेंगे कि आपको सच में फायदा पहुंच रहा है. और दर्द में आराम मिल रहा है. तो इसे अपने खाने में शामिल कर के देखें.

3– इम्यूनिटी को करें मजबूत कच्ची हल्दी– कच्ची हल्दी (kacchi haldi)का प्रयोग आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करती है. इसे प्रतिदिन दूध में मिलाकर पिए. इसे मे आप एक चुटकी काली मिर्च भी मिला सकते हैं.

यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करेगी सर्दियों में जरूरी है. इससे आप सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों से बचेंगे इसके प्रयोग से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. जो कि आप को रोगों से लड़ने में मदद करेगी.

4– कच्ची हल्दी संक्रमण से करें बचाव — कच्ची हल्दी (kacchi haldi)एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण आपको संक्रमण से भी बचाती है. यह किसी भी प्रकार के होने वाले संक्रमण को रोकती हैं.

 क्योंकि कच्ची हल्दी (kacchi haldi)में करक्यूमीन पाया जाता है जिस के कारण यह संक्रमण को कम करके रोकने में सहायक है.

5– बढ़ते वजन की समस्या को दूर करें कच्ची हल्दी– बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में सहायता कर सकती है कच्ची हल्दी(kacchi haldi).इस को खाने मे प्रयोग करने से आपका पाचन तंत्र  सही होता है.

इससे फैट जमा नहीं होता है और कब्ज की शिकायत भी दूर होती है तो बढ़ता वजन कम होने लगता है.तो इसके लिए कच्ची हल्दी प्रयोग करें. ताकि आपकी समस्या कम हो सके.

6– स्किन की समस्या भी सुलझाएं कच्ची हल्दी — आपकी स्किन से संबंधित समस्या को भी कच्ची हल्दी (kacchi haldi)दूर कर सकती है. यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण त्वचा से संबंधित परेशानी मुंहासे सूजन लालपन आदि कम करने में मदद करेगी.

7– सांस की समस्या को दूर करे कच्ची हल्दी — सर्दियों में अक्सर सांस से संबंधित परेशानी बढ़ने लगती है.ऐसे में आपके लिए कच्ची हल्दी (kacchi haldi)का प्रयोग रामबाण होगा.

 क्योंकि कच्ची हल्दी (kacchi haldi)आपकी सांस की समस्या कम कर सकती है.ये अस्थमा आदि में लाभकारी है इसे एक कप पानी मे उबाल कर लें.

 आप कच्ची हल्दी (kacchi haldi)का प्रयोग किस-किस तरह से कर सकते हैं…..

 अब आपने समझ लिया होगा की कच्ची हल्दी (kacchi haldi)किन-किन समस्या को दूर करने में सहायक है.ये इस से भी ज्यादा समस्या को दूर करने में सहायक है कच्ची हल्दी (kacchi haldi)को सर्दियों में अवश्य प्रयोग करें.

 इसे आप कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं जैसे कि दूध में डाल कर उबाल कर पिए.छोटे पीस काट कर घी में तल कर रख ले और थोड़ी मात्रा में अचार की तरह खाने में खाएं.

 चोट लगने पर इसका लेप पीसकर कर सकते हैं.पानी में उबालकर पी सकते हैं. चटनी बना कर खा सकते हैं.इस प्रकार से आप अपने खाने में कच्ची हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं.

Note… लेकिन ध्यान रखें की हल्दी की तासीर गर्म होती है कम मात्रा में प्रयोग करें.और इसे लेने से पहले जो आपको परेशानी है उससे संबंधित डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

Disclaimer– यह लेख सामान्य घरेलु जानकारी पर आधारित है कृपया डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

 धन्यवाद !!!!!🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments