Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Homeउपायdukaan chalaane ke achook rambaan upaay

dukaan chalaane ke achook rambaan upaay

हर दुकानदार ये चाहता है कि उसकी दुकान(shop) भी खूब चले खूब सारे ग्राहक रोज आए और उसका घर अच्छे से चले, पर जब व्यक्ति बहुत मन करके दुकान खोलता है और दुकान नहीं चलती है तो वह बहुत परेशान हो जाता है.

सब कुछ सही होने के बावजूद अच्छे से मैनेजमेंट है फिर भी पता नहीं क्यों दुकान नहीं चल रही है. तो ऐसे में बहुत दुख होता है. बहुत से लोग तो लोन लेकर दुकान खोलते हैं ऐसे में उन्हें कितनी परेशानी का सामना करना पड़ता है यह सिर्फ वही जानते हैं.

हमारे शास्त्रों में दुकान चलाने से संबंधित बहुत सारे उपाय बताए गए हैं.उनमें से आप जो भी कर सके उपाय को करके देखें.

shop

आपकी दुकान जरूर चलेगी आपके दुकान की बिक्री बढ़ेगी और ग्राहक भी बनेंगे. तो चलिए देखते हैं क्या क्या उपाय हम कर सकते हैं….

1– हर सुबह जब भी दुकान खोलें तो सबसे पहले शटर को हाथ से छूकर माथे पर लगाएं माता लक्ष्मी का स्मरण करें. फिर शटर का सीधे हाथ वाला ताला खोलें फिर बाकी के ताले खोले.अच्छे से दुकान की सफाई करें गंगाजल छिड़के और धूप दीप करें.

2– कोई भजन आदि दुकान(shop) पर जरूर चलाएं खासकर हनुमान चालीसा का पाठ या सुंदरकांड का पाठ जरूर चलाएं इससे अगर दुकान(shop) पर नेगेटिविटी होगी तो खुद हट जाएगी और दुकान चलने लगेगी क्योंकि हनुमान जी की कृपा से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं इसलिए इस भजन को सुबह शाम जरूर लगाएं.

3– अपने बैठने की गद्दी साफ-सुथरी रखें और उसी गद्दी पर बैठ कर 7 या 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी से काम चलाने की प्रार्थना करें ऐसा नियम से करें दो-चार दिन से कुछ नहीं होगा. यह नियम आपको लगातार करते रहना है तभी फल संभव होगा. और आपकी दुकान(shop) चल निकलेगी.

4– दुकान(shop) पर नींबू मिर्च टांगे एक नींबू और 7 हरी मिर्च हर शनिवार को अवश्य टांगे. इससे दुकान की नजर उतरती है इसे जब बदले तो दुकान(shop) के सामने ना डालें बल्कि बहते पानी में डालें इससे भी दुकान(shop) की नेगेटिविटी हटती है. और दुकान चलती है. इसे लगाने से जो दुकान पर नजर लगी होगी वह खुद ही हट जाएगी. इस नियम को भी हर शनिवार को करें दो-चार दिन करने से कुछ नहीं होगा.

dukaan

5– अगर आप ज्यादा परेशान हो चुके हैं बहुत कोशिश कर चुके हैं फिर भी दुकान नहीं चल रही है तो, फिर आप हर शनिवार को एक नींबू लेकर दुकान का उतारा करें नींबू को दुकान के चारों दीवार पर लगा कर उसे सात बार उतार के चार भाग करके किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में एक एक नींबू डाल दें.

ध्यान रखें कि ऐसा करते समय कोई आपको न देखे और ना ही कोई आपको टोके इस काम के बाद आप फिर चुपचाप घर चले आएं. इस नियम को भी कम से कम 7 या 11 शनिवार करें अगर आपकी दुकान पर कोई नजर लगी होगी तो धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी और आपकी बंद दुकान चलने लगेगी.

6– दुकान की नजर उतारने के लिए फिटकरी का एक टुकड़ा ले इससे दुकान का उतारा करें यानी कि 7 या 11 बार शटर के पास खड़े होकर के उसे घुमा ले फिर उस टुकड़े को किसी चौराहे पर जाकर उत्तर दिशा की ओर फेंक दें.इस नियम को भी हर शनिवार को करें ऐसा करने पर दुकान पर बरकत होगी. और दुकान चल निकलेगी दुकान की नजर भी उतर जाएगी. किसी भी नियम को बीच में ना छोड़ें उसे कंटिन्यू करें.

7– माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की तस्वीर दुकान में जरूर लगाएं इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. उन्ही की कृपा से दुकान चलती है उनके आगे रोज धूप दीप लगाएं उनसे दुकान चलाने की रोज प्रार्थना करें. दुकान अवश्य चलेगी.

8– जब आप दुकान जाए तो चीटियों को काले कुत्ते को कुछ ना कुछ जरूर डालें इससे भी दुकान पर बरकत होती है और दुकान चलती है. ऐसा करने से व्यापार ठीक से चलने लगता है.

शाम के समय हर शनिवार को काले कुत्ते को एक रोटी में सरसों का तेल लगाकर डालना चाहिए.इससे धन संबंधित दुकान की सारी परेशानी समाप्त होती है.

9– गद्दी पर बैठ कर खाना ना खाएं यानी की गद्दी को झूठा ना करें दुकान में झगड़ा ना करें अगर कोई टूट-फूट है तो उसे सही कराएं वास्तु दोष हो तो दिखा कर दूर कराएं कई बार वास्तु दोष होने पर भी दुकान नहीं चलती है.

दुकान पर जाले बिल्कुल भी ना लगने दे अगर लग गए हो तो उन्हें तुरंत हटा दें.

10– दुकान पर बैठते समय मुख उत्तर या पूर्व की ओर रखें गल्ले में लक्ष्मी गणेश कुबेर की तस्वीर या श्री यंत्र लगाएं इसे लगाने से भी धन की समस्या समाप्त होती है और दुकान चलती है. इन्हें रोज धूप दीप जरूर दिखाएं.

11– समय-समय पर थोड़ा सा दान करें शाम के समय किसी को पैसे ना दें. शाम के समय धूप आदि करने के बाद थोड़ा सा कपूर जरूर दुकान पर जलाएं इससे दुकान पर बरकत होती है. और दुकान से नेगेटिव भी हटती है.

इस प्रकार कोई भी उपाय अपनाएं श्रद्धा से और पूरे विश्वास के साथ करें किसी नियम को बीच-बीच में तोड़ कर ना करें अपने कर्म अच्छे रखें अपने इष्ट का स्मरण करें उनसे प्रार्थना करें.

(यह लेख सामान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है किसी विशेषज्ञ या पंडित से सलाह जरूर लें)

धन्यवाद !! 🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments