Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
Hometipsचावल(chawal) के पानी (मांड) के 9 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

चावल(chawal) के पानी (मांड) के 9 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

चावल(chawal) का पानी यानी की मांड बहुत फायदेमंद होता है. जिस पानी को आप बेकार समझ कर निकाल कर फेंक देते हैं.वह आपको नहीं पता कि स्वास्थ्य के लिए कितने काम का है. स्वास्थ्य यानी कि हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे पीने से बहुत सारी बीमारियां दूर की जा सकती हैं.

chawal

इसके अनगिनत फायदे हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि, आपकी समझ में आ जाए कि चावल का पानी फेकना चाहिए या नहीं इसे पढ़कर आप खुद समझ जाएंगे.

 तो चलिए समझ लेते हैं कि चावल(chawal) का पानी किस किस काम आता है और कितना लाभदायक है इसे हमें फेंकना चाहिए या नहीं जान लेते हैं…

1– बालों के लिए लाभदायक– जिस पानी को बेकार समझकर आप फेंक देते हैं वह आपके बालों को बहुत फायदा पहुंचाने वाला

 है यानी कि अबकी बार आप चावल(chawal) के पानी को निकालकर एक बर्तन में रख लें और इसे शैंपू करने के बाद जो आप कंडीशनर लगाते हैं उसकी तरह उसकी जगह चावल के पानी को लगाएं फिर बाल धो लें.

 चावल(chawal) का पानी आपके बालों को मजबूत करेगा टूटने से बचाएगा बालों को शाइन करेगा और बालों की समस्या दूर करेगा.

2– स्किन को बनाएं चमकदार — चावल (chawal)के पानी को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा यानी कि आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा. आप इसे चेहरे पर लगाकर देखें इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं ब्लड सरकुलेशन सही करता है. चेहरे  की गंदगी हटाता है चेहरा साफ होता है.

3– डायरिया से करे बचाव — चावल(chawal) का पानी डायरिया होने पर देना फायदेमंद होता है. चावल का पानी डायरिया में दादी नानी के समय भी दिया जाता था.ताकि डायरिया की स्थिति गंभीर ना हो और फायदा पहुंचे इसकी शुरुआत मे पता चलने पर चावल का पानी देना चाहिए ताकि, सही समय से रोकथाम हो सके.

4– डिहाइड्रेशन से बचाए — चावल का पानी डिहाइड्रेशन से बचाव करता है यानी कि चावल का पानी पीने से हाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है.गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण पानी की समस्या हो जाती है दस्त होने में भी चावल का पानी फायदा करता है.

5– शरीर को देता है एनर्जी — चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसे अगर पिया जाए तो आपको अपने शरीर में एनर्जी का एहसास होगा यह एक प्रकार से एनर्जी बूस्टर का काम भी करता है.

6– कब्ज में दे राहत– अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो कुछ दिन चावल का पानी पीकर देखें कहते हैं कि ये डाइजेशन सही करता है कब्ज में राहत पहुंचाता है.अपच की समस्या दूर करता है हाजमा सही करता है.

7– फीवर मे करे फायदा — शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को सही करने के लिए और हल्के फुलके बुखार में पहले लोग चावल का पानी देते थे. ताकि शरीर में पानी की कमी से बचा जा सके.

8– ब्लड प्रेशर में दे राहत– चावल के पानी में कम सोडियम होने के कारण चावल का पानी ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत देता है. इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर भी दिया जा सकता है.

9– पानी की कमी करें दूर– पानी की कमी होने पर चावल के पानी में हल्का सा नमक मिलाकर पीने से पानी की कमी दूर होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

 चावल के पानी के फायदे के साथ-साथ इसे ज्यादा लेने से इसके नुक्सान भी हो सकते हैं

 चावल का पानी ज्यादा न पियें क्योंकि इसका ज्यादा सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है इससे मोटापे की समस्या हो सकती है

 डायबिटीज होने पर भी चावल का पानी नहीं पीना चाहिए.यह नुकसान करता है.

 बहुत से लोगों को चावल का पानी पीने से एलर्जी भी हो सकती है और सर्दी जुकाम की शिकायत भी हो सकती है क्योंकि इसकी यानी कि चावल की तासीर ठंडी होती है इस कारण ये नुकसान भी कर सकता है.

 हृदय रोगियों यानी कि दिल की बीमारी से ग्रसित लोगों को भी चावल के पानी को पीने से बचना चाहिए क्योंकि इस पानी में स्टार्च की मात्रा अधिक मात्रा में होती है.

 इस से मोटापा बढ़ता है तो दिल की परेशानी भी बढ़ती है मोटापा दिल के लिए नुकसानदेह होता है.इसलिए चावल के पानी को पीने से बचना चाहिए.

 चावल को पानी ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है. इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदेह हो सकता है.

( डिस्क्लेमर–यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, कृपया डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे प्रयोग करें )

 धन्यवाद!!!!!  🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments