Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Homehealthहेल्थ--चिया सीड्स के बेमिसाल फायदे

हेल्थ–चिया सीड्स के बेमिसाल फायदे

चिया सीड्स(chia seeds)के बारे में आज कल सभी जानते हैं. स्वास्थ्य के प्रति सजग व्यक्ति को चिया सीडस(chia seeds)के फायदे पता है इसलिए वह इनके खाने का हिस्सा भी है.

 चिया सीड्स(chia seeds)को स्वास्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह कत्थई कलर का बीज के रूप में होता है.

 चिया  सीड्स(chia seeds)ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाई जाती है.जो कि स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाती है.

 शोध से पता चला है कि चिया सीड्स(chia seeds)में एंटीऑक्सीडेंट में विटामिन सी राइबोफ्लेविन आदि पाया जाता है जो कि व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए जरूरी और आवश्यक होता है. ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह पोषक तत्व ही शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.

 चिया सीड्स(chia seeds)स्वास्थ्य के लिए बहुत तरह से फायदा पहुंचाता है… तो चलिए देखते हैं हम कि यें हमें क्या क्या फायदा पहुंचाता है….

 थकान करें दूर….चिया सीड्स(chia seeds)के प्रयोग से व्यक्ति एनर्जीक रहता है थकावट नहीं होती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.

 इसमे पाए जाने विटामिंस और मिनरल्स शरीर का शक्ति प्रदान करते हैं. इससे व्यक्ति बिना थके अपना काम कर लेता है और दिन भर एनर्जेटिक रहता है.

 वजन करे कम…. चिया सीड्स(chia seeds)जहां शरीर को ताकत प्रदान करता है वही इसका प्रयोग आपके बजन को भी कम करता है क्योंकि चिया सीड्स(chia seeds) में पाए जाने वाले तत्व चर्बी को जला देते हैं. इसके प्रयोग से वजन कंट्रोल होने लगता है. चिया सीड्स(chia seeds)बनाकर पीने से वजन कंट्रोल होता है भूख कम लगती है.

chia seeds

 अर्थराइटिस में फायदा करे…. चिया सीड्स (chia seeds)का प्रयोग आपके जोड़ों की समस्या को भी दूर करता है इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड जोड़ो और शरीर की सूजन कम करता है. इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिंस हड्डियों को मजबूत करते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद…. चिया सीड्स का प्रयोग डायबिटीज में फायदा पहुंचाता है ये शरीर में शर्करा को नियंत्रित करता है. यह मधुमेह यानी कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

 कोलेस्ट्रॉल में फायदा पहुंचाए…. हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर चिया सीड्स फायदा पहुंचाता है इसके प्रयोग से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है.यानी कि चिया सीड्स का प्रयोग कॉलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद है.

 हृदय के लिए फायदेमंद….चिया सीड्स हृदय के लिए फायदेमंद माना जाता है ये फाइबर से भरपूर होता है.इस कारण हृदय रोग के जोखिम को कम करता है ह्रदय की परेशानी में सुधार करता है.

 कब्ज करें दूर…. चिया सीड्स  खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है क्योंकि इसे खाने से पेट भरा भरा लगता है और कब्ज से छुटकारा मिलता है. पेट की समस्या ठीक होती है पेट स्वस्थ होने लगता है. इसे अपने खाने में शामिल करें क्योंकि हाजमा ठीक करता है और कब्ज की समस्या से बचाव करता है.

 इसे आप बहुत तारीकों सें उपयोग कर सकते हैँ:-

1– चिया सीड्स को अपनी सब्जी फल या सलाद आदि में मिलाकर खा सकते हैं.

2– चिया सीड्स को रात में एक ग्लास पानी में भिगो दें फिर सुबह इस का पानी पिए यह फायदा करता है.

3– ओटमील में मिलाकर भी इसे आप खा सकते हैं इस प्रकार भी ये शरीर को फायदा पहुंचाता है.

4– चिया सीड्स के पानी का टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं जो आपको विटामिन c प्रदान करेगा  और फायदा पहुंचाएगा.

5– आप इसको अपने खाने में यूं भी शामिल कर सकते हैं आप दलिया में मिलाकर भी इसको खा सकते हैं.

6– आप फ्रूट सलाद बनाएं उसमें एक चम्मच चिया सीड्स  मिलाकर खाएं.

चिया सीड्स के नुकसान… इसे ज्यादा मात्रा मे प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा मात्रा मे प्रयोग करने से ये आपको नुकसान कर सकता है.डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

 (यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

 धन्यवाद!!!🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments