Sunday, May 26, 2024
Google search engine
HomehealthHealth-- वजन कम करने के लिए 5 ड्रिंक(drink) ऐसे बनाएं

Health– वजन कम करने के लिए 5 ड्रिंक(drink) ऐसे बनाएं

पिछले ब्लॉग में मैंने आपको वजन कम करने के लिए 5 ड्रिंक(drink) के  बारे में बताया था कि आप उनको लेकर कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं. किस प्रकार से सिर्फ 5 मिनट का वक्त अपने लिए निकाल कर उन्हें ले सकते हैं. ताकि आपका वजन कंट्रोल रहे बढ़े नहीं.

 इस बार मै आपको बताऊंगी उन्हीं ड्रिंक(drink) को कैसे बनाना है इस पर यह ब्लॉग है.इसे पूरा समझइएगा ताकि आपको इन ड्रिंक्स  की रेसिपी अच्छे से समझ में आ जाए और आप इसे आसानी से बना सकें.

 तो चलिए देखते हैं कि हमे ड्रिंक्स(drink) को कैसे बना कर तैयार करनी है….

drink

1– दालचीनी की चाय–(first drink) दालचीनी की चाय के बारे में आपने मेरे पिछले  ब्लॉग में समझ लिया होगा कि इसका हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है और कैसे वजन कम करने में सहायक है और शरीर को फायदा पहुंचाती है. तो चलिए हम जान लेते हैं कि दालचीनी की चाय रेसिपी कैसे बनानी है. क्या क्या मिलाना है इसमें ताकि आप आसानी से इसे बना सकें.

1– 100 ml पानी

2– आधी छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर या फिर 1 इंच का दालचीनी का टुकड़ा

3– एक चम्मच नीबू का रस

4– एक चम्मच शहद

 100 ml पानी में दालचीनी डालकर उबाल लें.उबाल कर छान लें फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर चम्मच की सहायता से चला ले. दालचीनी की चाय तैयार है. इसे आप गुनगुनी गुनगुनी पियें. इसे आप सुबह शाम दोनों समय पी सकते हैं. यह वजन कम करने में सहायक है.

2– नींबू पानी शहद –(second drink) नींबू पानी वजन कम करने में कंट्रोल करने में फायदा करता है और आसानी से बन जाता है और 5 मिनट अपने लिए आप निकाल कर इसे प्रतिदिन ले सकते हैं.

 तो चलिए देखते हैं कि नींबू पानी शहद कैसे बनाना है..

 1–150 ml,  पानी

 2– आधे नींबू का रस

 3– 1 चम्मच शहद

 150 ml पानी उबाल लें फिर उसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें. और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से चला ले और सुबह के समय गुनगुना गुनगुना पिए.इसे नियमित करें तब यह फायदा करेगा. इससे वजन कम होगा और मेटाबॉलिज्म सही रहता है.

3– ब्लैक कॉफी–(third drink) ब्लैक कॉफी भी वजन कम करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है, मेटाबॉलिज सही करती है.ब्लैक कॉफी फिटनेस पसंद लोगों के बीच में बहुत पसंद की जाती है.

1– एक बड़ा कप पानी

2– आधा चम्मच कॉफी पाउडर

3– एक चम्मच शहद (मन हो तो शहद मिलाएं वरना यूं ही ले सकते हैं)

 एक बड़ा कप पानी लें आधा चम्मच कॉफी पाउडर डालकर उबाल लें फिर इसे छान लें. अगर आप चाहें तो शहद मिला  सकते हैं और न मन हो तो यूँ ही पियें. वजन कंट्रोल करने मे,कम करने में मदद करती है. इसे गुनगुनी गुनगुनी ही पीनी चाहिए ठंडी नहीं.

 इसे खाली पेट ना ले कुछ खाकर या नाश्ते के बाद ले सकते हैं क्योंकि बहुत से लोगों को यह खाली पेट नुकसान कर जाती है तो इस बात का ध्यान रखें.

4– ग्रीन टी–(fourth drink) वजन कम करने, कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. ग्रीन टी कम समय में फटाफट तैयार हो जाती है ग्रीन टी शरीर के लिए फायदेमंद होती है.

ये शरीर की सूजन कम करती है और अनेकों फायदे पहुंचाती  है ग्रीन टी को वजन कम करने वालों को अवश्य पीना चाहिए.

1–1 बडा कप पानी

2– एक बैग ग्रीन टी का या फिर एक छोटी चम्मच खुली ग्रीन टी पत्ती जो पसंद हो वह ले सकते हैं.

3– एक चम्मच शहद

4– एक चम्मच नींबू का रस

 अगर आप बैग यूज कर रहे हैं तो पानी उबालकर दो-तीन मिनट के लिए ग्रीन टी बैग उस पानी में डाल दें फिर निकाल कर अलग कर दें. वैसे तो यह तैयार आती लेकिन चाहे तो अलग से नींबू शहद मिला  सकते हैं अपनी इच्छा अनुसार बनाकर गुनगुने-गुनगुनी ही पीनी चाहिए.

 और अगर आप ग्रीन टी पत्ती वाली यूज कर रहे हैं तो एक कप पानी में 1 छोटी चम्मच पत्ती वाली ग्रीन टी डालकर 5 मिनट उवाले फिर छानकर आधा नींबू का रस निचोड़ ले और एक चम्मच शहद मिलाकर चलाकर गुनगुनी गुनगुनी पियें.

5– गर्म पानी–(fifth drink) खाना खाने के बाद आप प्रतिदिन एक कप या एक गिलास गुनगुना पानी प्रतिदिन लें. इससे भी वजन कंट्रोल रहता है और प्रतिदिन उपयोग करने से वजन कम होता है. यह मेटाबॉलिज्म सही करता है और कब्ज की शिकायत नहीं होने देता है.

 आपको मेरा यह लेख कैसा लगा… कृपया कमेंट करके जरूर बताएं….

 (डिस्क्लेमर- यह लेख सामान्य जानकारी  पर आधारित है. कृपया चिकित्सक से सलाह अवश्य लें.) 

 धन्यवाद!!!!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments