Tuesday, May 21, 2024
Google search engine
Hometipsजब आप कर रहे हों सफर(travel)...तो लेकर चले यह जरूरी सामान

जब आप कर रहे हों सफर(travel)…तो लेकर चले यह जरूरी सामान

कभी ना कभी हर व्यक्ति सफर(travel) जरूर करता है. चाहे सफर छोटा हो या बड़ा,लेकिन जल्दबाजी में बहुत से लोग सफर के दौरान कपड़े बैग में डाले और चल दिए.क्या ले जाना है क्या नहीं रास्ते में क्या जरूरत होगी कुछ नहीं सोचते हैं.

travel

 सोचते तब है जब  जरूरत का सामान नहीं मिल पाता है. कुछ लोग तो खरीद लेते हैं.लेकिन सभी खरीद नहीं सकते है और कुछ खरीदना नहीं चाहते हैं हमारे पास यह चीजें तो है घर पर…घर पर पहुंच कर क्या करेंगे इनका.

 तो सफर(travel) पर निकलने से पहले काम आने वाली हर छोटी से छोटी चीज का ध्यान रखें ताकि रास्ते में आपको कोई परेशानी ना उठानी पड़े.और आपका सफर अच्छे से पूरा हो जाए.

 तो चलिए जान लेते हैं कि क्या जरूरत पड़ सकता है और क्या लेकर चलना है……

 जोकि सफर में भी काम आए और आप जहां जा रहे हैं रुकेंगे तो  वहां पर भी यह  सामान जरूरत पड़ेगी और आपके काम आएगा  तो उसे भी ध्यान रखें.

पानी… सफर के दौरान पानी सबसे पहली और बड़ी जरूरत होती है खासकर तब जब आप कई लोग हैं. तो पानी की व्यवस्था करके चले. छोटा 5 लीटर का कैंपर आप आसानी से ले जा सकते हैं तो उसे घर से लेकर चले ताकि जहां आपकी जरूरत पड़े वहां लेकर पी सके.

 अपना खुद का पानी रास्ते में बहुत काम आएगा क्योंकि कभी-कभी दूर-दूर तक कुछ नहीं मिलता है ना ही नल दिखता है. तब आप का लाया पानी ही आपके काम आएगा.

नाश्ता और खाना… लंबा सफर है तो घर का नाश्ता और खाना साथ लेकर चले ताकि जब मन हो आप निकाल कर खा सकें. अगर आपके मन का खाना कहीं ना मिले तो आपके मन का घर का बना खाना बहुत काम आएगा.

इसलिए खाने का पूरा इंतजाम करके ही चले. जब दूर दूर कुछ नहीं मिलता है तो अपने घर का खाना ही अच्छा लगता है और बहुत काम आता है. तो खाने और नाश्ते की पूरी व्यवस्था करके चलें.

 सफर(travel) में उल्टी होना… जिन्हें  सफर के दौरान उल्टी होती है उनका तो खास ध्यान रखें.क्योंकि उल्टी वालों से बेवजह परेशानी हो जाती है पहले से ही दवा लेकर चले. नींबू चूर्ण कोल्ड ड्रिंक छोटी इलायची मिंट टेबलेट जैसी चीज अपने पास रखें इनसे उल्टी रुक जाएगी.

 और पहले से ही सोच कर ना चले कि उल्टी आएगी ऐसा सोचने से भी सफर के दौरान उल्टी जरूर होती है खिड़की के सहारे बैठे. ताकि ताजी हवा से आप उल्टी से बच सकें.

 अगर दवा चल रही हो तो… अगर आपकी कोई दवा चल रही हो तो उसे सफर में भी ध्यान से रखकर साथ लेकर चले.ताकि समय के अनुसार आप दवा ले सके और रास्ते में किसी भी प्रकार की परेशानी फेस ना करनी पड़े.

 यह ना सोचे कि हम रास्ते में खरीद लेंगे क्योंकि हर दवा हर जगह नहीं मिलती है.न हीं रास्ते में मिलने की कोई गारंटी है. इसलिए लापरवाही बिल्कुल ना करें पूरी दवा की खुराक लेकर चले और जाकर जहां कहीं भी रुकना है उसी के हिसाब से दबा को इतने दिन से एक्स्ट्रा लेकर चलें.

 इससे आप को कोई परेशानी नहीं होगी और बेवजह की तकलीफ से बचेंगे.

 अगर आप अपने वाहन से जा रहे हैं तो… अगर आप अपने वाहन  से जा रहे हो सफर चाहे लंबा हो या छोटा तो भी अपनी गाड़ी की सर्विस कराकर एकदम परफेक्ट करके तब लेकर चले.

 ताकि गाड़ी कहीं रुक कर परेशान ना करें.टेंक भी पूरा भरवा ले. ड्राइविंग लाइसेंस सबसे पहले अपने वॉलेट में डाले.सारे पेपर्स गाड़ी के अपने साथ रखें ताकि चेकिंग के दौरान परेशानी ना उठानी पड़े.

आगे सीट पर बैठे तो बेल्ट जरूर लगाएं और बहुत तेज गाड़ी ना चलाएं.सुरक्षित आराम से जाएं और सुरक्षित आराम से घर वापस आए.

 सामान कितना लें… फालतू का कोई सामान ना ले लेकिन जरूरत का हर सामान जरूर रखें.डेली रूटीन में सुबह शाम काम आने वाले सामान जैसे टूथ ब्रश टूथपेस्ट  साबुन तेल शीसा कंघा टॉवल आदि एक छोटे बैग मे पहले ही से पैक कर के रख लें.

 इन्हें अलग से रखें ताकि निकालने में आसानी.हो कपड़े उतने ही रखें जितना वजन सब मिलकर या आप या एक दो लोग आसानी से उठा सके बिना परेशानी के.

 कुछ अन्य छोटे मगर जरूरी सामान… दर्द की दवा जनरल दवाइयां आपका आधार कार्ड एटीएम कार्ड जरूरी सारे कागज छोटा चाकू नमक की शीसी चाट मसाला अचार डिस्पोजल क्रोकरी.. चम्मच चूर्ण मोबाइल चार्जर पेन एक डायरी ताला सेविंग किट स्लीपर टी-शर्ट लोअर बरमूडा सर्फ का  छोटा पैकेट आदि इसके अलावा कुछ छोटी-मोटी आपकी जरूरत की चीजें जो आप यूज करते हैं अवश्य रखें.

 यह सब सफर(travel) के दौरान और आपके रहने के दौरान बहुत काम आने वाला है.तो  इनका जरूर ध्यान रखें. जिससे  आपका सफर सुकून आरामदायक और सुख भरा होगा.

  धन्यवाद !!!!! 🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments