Sunday, June 23, 2024
Google search engine
Homeupaayशनि जयंती 2023-शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए करें 9 शक्तिशाली अचूक...

शनि जयंती 2023-शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए करें 9 शक्तिशाली अचूक उपाय 

शनि जयंती(shani jayanti) का दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए और शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए खास दिन माना जाता है.

shani jayanti

ज्योतिष के अनुसार शनि देव को सभी नौ ग्रह में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है.शनि देव भगवान सूर्य और देवी छाया के पुत्र हैं.

 शनि को न्याय का देवता माना जाता है कहा जाता है कि, वो बेहद न्याय प्रिय हैं.वह व्यक्ति को उनके कर्मों के आधार पर दंड देते हैं. सत्य पर चलने वाले व्यक्ति और अच्छे कर्म करने वाले व्यक्ति पर सदैव अपनी कृपा बरसाते हैं. जबकि झूठे और बुरे कर्म करने वालों को कठोर दंड देते हैं.

जिन व्यक्तियों पर शनि की साडे साती और ढेया की दशा चल रही है उन व्यक्तियों को उनसे संबंधित उपाय अवश्य करना चाहिए. ताकि इसका कष्टकारी प्रभाव कम हो सके और शनिदेव की कृपा उन पर पड़े और शनिदेव उनसे प्रसन्न हो.

 भगवान शनि देव को प्रसन्न करने के लिए shani jayanti wale din आप इनमें से कोई सा भी शक्तिशाली उपाय अपना कर देखें. ये बहुत ही सरल है और शक्तिशाली है इन से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है. आप शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए shani jayanti pr इनमें से कोई सा भी उपाय कर सकते हैं.

1– पीपल को जल करें अर्पित– shani jayanti pr शनि की पीड़ा से ग्रस्त व्यक्ति को इस दिन एक लोटा जल भरकर उसमें गंगाजल चीनी कच्चा दूध काले तिल डालकर पीपल की जड़ में..ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करते हुए, इस जल को अर्पित करना चाहिए.

 ऐसा करने से शनि की कृपा से शनि पीड़ा का प्रभाव कम होगा और धीरे-धीरे परेशानियां खत्म होंगी. इसे आप हर शनिवार भी कर सकते हैं.

2– शनिदेव से संबंधित चीजों का दान करें — shani jayanti ke din शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव को कम करने के लिए शनि से संबंधित चीजों का दान करें इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

 जैसे कि काला छाता.. काली चप्पल.. काले जूते.. काले कपड़े.. काली साबुत उड़द की दाल..काला तिल.. लोहे की कोई भी वस्तु का दान अवश्य करें.

3– जरूरतमंदों की मदद करें–shani jayanti k din इस दिन गरीबों को दान अवश्य करें अगर कोई भूखा व्यक्ति है तो उसे भोजन कराएं. इस से शनि से संबंधित दोष दूर होते हैं और शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

4– काले कुत्ते को खाने को दें — shani jayanti ke दिन किसी काले कुत्ते को सरसों के तेल में सिके आटे के तेल के पुये बनाकर खिलाए या रोटी में सरसों का तेल लगाकर गुड़ रख कर दें बिस्कुट और टोस्ट डालें. इससे शनि का असर भी कम होता है और बिगड़े काम बनते हैं और शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है.

5– सरसों का तेल करें दान — (shani jayanti)शनि जयंती के दिन छाया दान करना भी लाभकारी बताया गया है.कहा जाता है कि लोहे की कटोरी में सरसों का तेल भरकर अपना चेहरा देखे.

 फिर इसे किसी गरीब को दे दें या फिर शनि मंदिर में जाकर शनि देव को चढ़ा दें.ऐसा करने से भी शनि से मिलने वाली परेशानियां कम होने लगती है. शनि का असर कम होता है और शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

6– पीपल के नीचे दिया लगाएं — इस दिन शाम के समय सरसों के तेल का दिया बनाएं.उसमें कुछ काले दाने साबुत उड़द के डालें और एक का सिक्का डालकर दीया पीपल के नीचे जलाएं.

ऐसा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और बिगड़े काम बनने लगते हैं. जीवन में आने वाली समस्याएं धीरे-धीरे कम होने लगती हैं.

7– हनुमान चालीसा का पाठ करें– इस दिन किसी मंदिर में जाकर हनुमान जी के आगे घी का दिया लगाकर 5 या 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें.

इससे शनि की कुदृष्टि का असर कम होता है कहते हैं कि कहते हैं कि जो व्यक्ति हनुमान जी की पूजा पाठ करता है. उस पर शनिदेव अपनी कुदृष्टि नहीं डालते हैं. उस व्यक्ति को हनुमान जी के साथ-साथ शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होती है.

8– शनि मंत्रों का करें जाप– इस दिन शनि मंत्रों का शनि मंदिर में बैठकर जाप करें. शनि चालीसा पढ़े और उनकी आरती करें.ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. जीवन में आने वाले संकट..समस्या.. कष्ट दूर होने लगते हैं.

9– मछलियों को दाना डालें — इस दिन किसी तालाब या नदी में मछलियों को दाना डालें घर से आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर ले जाएं और उन्हें खिलाएं.

 इससे आपके ऊपर जो भी संकट होगा वह दूर होगा और बिगड़े काम बनेंगे. मछलियों  को दाना डालने से सुख समृद्धि की कमी नहीं होती है.

 (डिस्क्लेमर–यह लेख सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित है.

 धन्यवाद !!!!!  🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments