Sunday, May 26, 2024
Google search engine
Hometipsघड़ी लगाएं सही दिशा में,5 baaton ka rakhen dhyan तरक्की के लिए

घड़ी लगाएं सही दिशा में,5 baaton ka rakhen dhyan तरक्की के लिए

  • घड़ी (ghadi)का सही दिशा में लगा होना बहुत जरूरी है क्योंकि,वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घड़ी(ghadi) को सही दिशा में लगाया जाए तो.. हमारी जिंदगी को शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं.

लेकिन यही घड़ी (ghadi)अगर आप गलत दिशा में लगा लेते हैं तो, समस्या शुरू हो जाती है और अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं.

 घड़ी को लोग अच्छे समय से जोड़कर देखते हैं क्योंकि यह दीवार की शोभा बढ़ाती है.तो वहीं यह जीवन की निरंतरता को भी बताती हैं यानी कि जिस तरह हमेशा चलती रहती है. उसी तरह जीवन भी निरंतर आगे बढ़ता रहे. घड़ी (ghadi)को घर की आर्थिक स्थिति उन्नति  से जोड़कर भी देखा जाता है.घड़ी (ghadi)की दिशा का असर हमारी जिंदगी में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से पड़ता है.

 वास्तु शास्त्र के अनुसार इसकी सही दिशा होना बहुत जरूरी है. इसे कहां और किस दिशा में टांगे इसका ध्यान देना बहुत जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी (ghadi)को हमेशा पूर्व में उत्तर में और पश्चिम दिशा में लगाना सही माना जाता है.

 इसे दक्षिण दिशा में ना टांगे.दक्षिण दिशा में लगी हुई घड़ी(ghadi) घर पर अशुभ प्रभाव डालती है.

 सबसे अच्छी दिशा उत्तर और पूर्व है.इसमें पूर्व को सबसे अच्छी दिशा माना जाता है. पश्चिम दिशा में तो घड़ी जब लगानी चाहिए जब पूर्व और उत्तर दिशा में जगह ना हो. इसलिए इस दिशा से भी बचना ही चाहिए.

 लगाने के लिए पूर्व उत्तर दिशा को ही ज्यादा महत्व दे.इस दिशा में लगी हुई घड़ी(ghadi) घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

1– घड़ी (ghadi)को कहां लगाना चाहिए कहां नहीं….

 इसे कभी भी प्रवेश द्वार के पास नहीं लगाना चाहिए पलंग की दीवारें दरवाजे के ऊपर भी नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि दरवाजे पर लगी हुई घड़ी (ghadi)अशुभ प्रभाव डालती है.

2– इसका आकार कैसा होना चाहिए….

 वास्तु में घड़ी का आकार का भी बहुत महत्व है.आप घड़ी का आकार तरह-तरह की लेने की बजाय गोलाकार घड़ी चुने.वास्तु के अनुसार गोलाकार घड़ी घर के लिए शुभ मानी जाती है.

 3–घड़ी का रंग कैसा हो….

घड़ी

अगर आप घड़ी के रंग को देखकर चुने तो और भी अच्छा होता है. घर में सुख समृद्धि खुशहाली के लिए वास्तु के अनुसार  घड़ी का रंग  इस प्रकार से होना चाहिए….क्रीम सफेद आसमानी हल्का ग्रे हल्का ग्रीन. ये रंग घर में शुभता प्रदान करते हैं. 

4– घड़ी की साफ सफाई का रखें ध्यान…

 वास्तु के अनुसार घड़ी पर धूल मिट्टी ना जमने दे. समय-समय पर इसकी सफाई करते रहे. टूटी-फूटी घड़ी ना लगाएं. अगर शीशा टूट जाए तो तुरंत शीशा दूसरा डलवाए या फिर उसे बदल कर दूसरी घड़ी लगा दे. टेढ़ी-मेढ़ी घड़ी ना लगाएं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.

घड़ी के आकार का विशेष ध्यान रखें. मधुर ध्वनि करने वाली घड़ी को हमेशा ड्राइंग रूम में लगाना चाहिए. इस प्रकार की घड़ी घर के लिए शुभ होती है. घर का माहौल सकारात्मक होता है.

 5–घड़ी लगाने से पहले आप घर की दिशा और दशा दोनों देख लें.

ताकि इसके आपको शुभ परिणाम प्राप्त हो.

 आपको यह लेख कैसा लगा कृपया कमेंट जरूर करें.

 धन्यवाद!! 🙏🙏🙏🙏🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments